बारिश का मौसम: इंफेक्शन और बीमारियों से बचना है तो खाने पर दें ध्‍यान

बारिश के मौसम में वातावरण में नमी के कारण वायरस और बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं जिस वजह से इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है इसलिए इस मौसम में सतर्क रहने और सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। बारिश में होने वाली ज्यादातर बीमारियों का कारण खान-पान की गलत आदतें होती हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स की मानें तो इस मौसम में खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए और कुछ फूड आइटम्स ऐसे हैं जिनसे पूरी तरह से परहेज करना चाहिए…
हरी पत्तेदार सब्जियां
पत्ते वाली सब्जियां आमतौर पर बहुत हेल्दी मानी जाती हैं और डॉक्टर इन्हें खाने की सलाह देते हैं लेकिन बारिश के मौसम में पत्ते वाली सब्जियों को खाने से आप बीमार हो सकते हैं।
दरअसल, बरसात के मौसम में खेतों में कीड़े-मकोड़े और कीट बहुत ज्यादा पैदा हो जाते हैं, जो इन पत्तियों को खाते हैं और दूषित कर देते हैं। ऐसे में इन पत्ते वाली सब्जियों को खाने से आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।
बाजार में बिकने वाले जूस और फल
बाजार में खुले में बिकने वाले जूस बरसात के मौसम में आपको बीमार कर सकते हैं। अगर आप जूस पीना चाहते हैं तो पूरी साफ-सफाई के साथ इसे घर पर ही बनाएं और ताजा पिएं। बाजार में बिकने वाले कटे फलों का सेवन भी इस मौसम में आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। इस मौसम में कटे हुए फल और सब्जियां या पके हुए भोजन जल्दी खराब हो जाते हैं।
फ्राइड फूड से बचें
बारिश के मौसम में चाय के साथ पकौड़े सभी को पसंद होते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि इस मौसम में ज्यादा तले-भुने और फ्राइड खाने से बचना चाहिए क्योंकि हाई ह्यूमिडिटी के कारण इस तरह का खाना आपको पेट से सम्बंधित बीमारियों जैसे- पेट दर्द, अपच, कब्ज, ऐसिडिटी और फूड पॉइजनिंग का शिकार बना सकते हैं। समोसा, कचौड़ी, पकौड़ी, फ्राइज आदि के सेवन से इस मौसम में बचना चाहिए।
बासी खाने से बचें
बारिश के मौसम में बासी खाना खाने से बचें। कई बार आप खाना फेंकना नहीं चाहते हैं इसलिए सुबह का खाना रात में या रात का खाना सुबह खा लेते हैं मगर बारिश के मौसम में ऐसा करने से आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। आम दिनों में ह्यूमिडिटी कम होने के कारण पके हुए खाने में 6 घंटे में फर्मेंटेशन की प्रक्रिया शुरू होती है वहीं बारिश के मौसम में हाई ह्यूमिडिटी के कारण ये प्रक्रिया 4 घंटे में ही शुरू हो जाती है इसलिए ज्यादा समय का बना हुआ खाना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
सी फूड न खाएं
मॉनसून में सी फूड का सेवन भी सेहत बिगाड़ सकता है। दरअसल बारिश का मौसम मछलियों और झींगों के प्रजनन का समय होता है। इसलिए इस दौरान इन्हें खाने से कई तरह के संक्रमण का खतरा होता है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन फूड्स के शौकीन हैं तो इस मौसम में चिकन और मटन ही खाएं लेकिन इन्हें खाने में भी सावधानी रखनी चाहिए कि ये बहुत ज्यादा समय से कटे हुए न हों और इन्हें बनाने में पर्याप्त साफ-सफाई का ध्यान रखा गया हो।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »