ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट होने पर रेलवे देगा SMS से सूचना

नई दिल्ली। ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट होने पर अब रेलवे SMS से सूचना देगा और ये सर्विस फ्री होगी। अगर आप शताब्दी और राजधानी ट्रेन में यात्रा करने जा रहे हैं, तो भारतीय रेलवे ने ट्रेन के एक घंटे से अधिक लेट होने पर एक नई SMS सर्विस शुरू की है। इस सर्विस के लिए यात्रियों को किसी तरह का पैसा नहीं देना होगा। रेलवे अब यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर एसएमएस भेजकर ट्रेन की नई टाइमिंग के बारे में जानकारी देगा।

फिलहाल भेजा जाता है वेटिंग लिस्ट वालों को एसएमएस
रेलवे फिलहाल वेंटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को टिकट कंफर्म होने पर एसएमएस भेजता है। इसके अलावा रेलवे चार्ट बन जाने के बाद भी सभी क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को मैसेज भेजता है। लेकिन ट्रेन के लेट होने पर किसी भी तरह का मैसेज रेलवे नहीं भेजता है। अब रेलवे ने देश भर में चल रही शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में यह सर्विस शनिवार से शुरू कर दी है।

यात्रियों को देना होगा अपना मोबाइल नंबर
टिकट बुक कराने गए यात्रियों को अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा, जिस पर एसएमएस भेजा जाएगा। पूरे देश में 25 राजधानी और 26 शताब्दी जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। समय की बचत के लिए रेलवे द्वारा 1 नवंबर से कई ट्रेनों की गति बढ़ाई है, इसके बावजूद भी कुछ ट्रेनें विलंब से चल रही हैं। ट्रैक के मरम्मत कार्य की भी वजह से देरी हो रही है।

एप बताएगा रेल टिकट कंफर्म होगा या नहीं
भारतीय रेलवे एक ऐसा एप लाने पर काम कर रही है जिसके जरिये ये पता चल सकेगा कि वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की कोई संभावना है या नहीं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह सुझाव दिया था।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया, ये पूवार्नुमान पिछले 13 सालों के यात्री ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न डेटा पर आधारित होगा। उन्होंने आगे कहा कि सीआरआइएस (रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र) रेलवे के लिए यह मिश्रित एप्लीकेशन विकसित कर रहा है जहां एक उपयोगकर्ता को रेलवे की वेबसाइट और एप पर टिकट बुक करते वक्त वेटिंग टिकट की पुष्टि होने की संभावना के बारे में सूचित किया जाएगा।

सभी श्रेणियों में उपलब्ध 10.5 लाख बर्थ के लिए हर दिन लगभग 13 लाख टिकट बुक किए जाते हैं

रेलवे के मुताबिक, सभी श्रेणियों में उपलब्ध 10.5 लाख बर्थ के लिए हर दिन लगभग 13 लाख टिकट बुक किए जाते हैं।

इन सुविधाओं की जानकारी मिलने के बाद बिहार के रेलयात्रियों में खुशी देखी जा रही है। रेलवे में किए जा रहे बदलाव को लेकर यात्रियों ने इसकी सराहना की है और कहा है कि इन बदलावों से रेल यात्रा अब सुखद हो जाएगी। SMS की जानकारी मिलने के बाद एक बुजुर्ग ने बताया कि अब इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा, यह अच्छी पहल है।
-एजेंसी