अपने कर्मचारियों को मेडीक्लेम बुकलेट की जगह Plastic card जारी करेगा रेलवे

नई दिल्‍ली। रेलवे अब अपने कर्मचारियों को मेडीक्लेम बुकलेट की जगह Plastic card जारी करेगा, रेलवे अपने कर्मचारियों को बड़ी सुविधा देने की तैयारी कर रहा है. रेलवे की तरफ से किए गए फैसले के अनुसार अब कर्मचारियों और सेवानिवृत कर्मियों को चिकित्सा कार्ड की जगह क्रेडिट कार्ड जैसे स्वास्थ्य कार्ड जारी किए जाएंगे।

रेलवे ने फैसला किया है कि वह अपने कर्मचारियों और सेवानिवृत कर्मियों को जारी किए बोझिल और जटिल चिकित्सा कार्ड की जगह उन्हें क्रेडिट कार्ड जैसे स्वास्थ्य कार्ड जारी करेगा जिनपर विशिष्ट नंबर अंकित होंगे।

 

अभी जोनल रेलवे द्वारा जारी चिकित्सा कार्ड बुकलेट के रूप में होता है, जो दिखने में राशन कार्ड जैसा दिखता है। रेलवे बोर्ड के एक आदेश के मुताबिक कर्मचारियों के साथ ही उनके सभी आश्रितों को एक अलग तरह का चिकित्सा पहचान पत्र जारी किया जाएगा, जिनपर पूरे भारत के लिए विशिष्ट नंबर दर्ज होंगे।

आदेश में कहा गया, “भारतीय रेलवे के कर्मचारियों और अन्य लाभार्थियों को जारी होने वाले चिकित्सा पहचान पत्र में एकरूपता लाने के लिए बोर्ड ने Plastic card को स्वीकृति दी है, जिनका साइज बैंक द्वारा जारी डेबिट या क्रेडिट कार्ड के समान होना चाहिए।”

प्रत्येक कार्ड के सबसे ऊपर एक रंगीन पट्टी होगी। पट्टी का रंग Plastic card धारक की श्रेणी – सेवा में, सेवानिवृत कर्मचारी या आश्रितों की पहचान करने में मदद करेगा।

आपको बता दें कि वर्तमान में रेलवे में करीब 13 लाख कर्मचारी काम कर रहे हैं और इतनी ही संख्या में पेंशनधारक भी हैं और उनके सभी आश्रित चिकित्सा कार्ड  का Plastic card इस्तेमाल करने के पात्र हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »