राहुल गांधी को लगता है कि कैश से ही ऐश हो सकती है: नकवी

नई दिल्‍ली। 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज पर राहुल गांधी के सवालों का जवाब देते हुए आज सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने जवाब दिया है। नकवी ने कहा कि कांग्रेस के राज में कैशबाजी बहुत होती थी। उन्‍होंने कहा कि ‘जो कैश पर ऐश करते हैं, उन्‍हें लगता है कि कैश पर सिर्फ ऐश होता है।’ केंद्रीय मंत्री ने कहा क‍ि ‘अभी भी आपको (राहुल गांधी) स्‍वदेशी पच नहीं रहा है।’
दरअसल, ‘आत्‍मनिर्भर’ भारत बनाने की दिशा में घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आलोचना की है। उनका मानना है कि सरकार को कर्ज देने के बजाय लोगों के हाथ में पैसा देना चाहिए। वे चाहते हैं कि इसके लिए उनकी सुझाई ‘न्‍याय’ योजना को केंद्र सरकार अस्‍थायी रूप से लागू करे। राहुल ने शनिवार को स्‍थानीय इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया चैनल्‍स से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग में यह बात कही।
‘कांग्रेस के समय में होती थी कैशबाजी’
केंद्रीय मंत्री ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा कि राहुल को इस समय में भी ‘कैश ही नजर आ रहा है।’ नकवी ने कहा कि “आज वो इस आपदा के समय में सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में बात कर रहे हैं तो उस वक्‍त भी उन्‍हें कैश ही नजर आ रहा है। अरे भइया… 41 करोड़ से ज्‍यादा किसानों, मजदूरों, जरूरतमंदों को इसी दौरान डायरेक्‍ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत पैसा दिया गया है। हां, ये बात सही है कि उनके समय में कैशबाजी बहुत होती थी, लेकिन आज देशभर में जनधन खाते हैं। देश के लोगों तक 52,606 करोड़ रुपये पहुंचाए गए हैं। उसके अलावा भी जरूरतों के हिसाब से पैसा दिया गया है।”
‘उनको लगता है कि कैश पर सिर्फ ऐश होता है’
नकवी ने कहा कि ये ‘उधार नहीं है, ये गरीबों, किसानों, मजदूरों का उद्धार है।’ उन्‍होंने कहा, “दिक्‍कत ये है कि इनको (कांग्रेस) सरकार/समाज/देश की भलाई के काम कभी हजम नहीं होते। कभी भी उनको ये बात महसूस नहीं होती कि इस संकट के समय में जो भी सरकार कर रही है, वो समावेशी, संवदेनशील सोच के साथ ईमानदारी से कर रही है। जिस वक्‍त दिल्‍ली की सत्‍ता के गलियारों में सत्‍ता के दलालों का बोलबाला हुआ करता था और लूट लॉबी का चौतरफा हंगामा होता था, उस गलियारे से सत्‍ता के दलालों की नाकेबंदी और लूट लॉबी में तालाबंदी हुई है इसलिए उन्‍हें कैश…कैश… कैश समझ में आ रहा है। कैश पर जो ऐश करते थे, उनको लगता है कैश पर सिर्फ ऐश होता है. नहीं… आज जो लोगों तक ईमानदारी के साथ बिना किसी बिचौलिए की मदद से पैसा पहुंचा है।”
राहुल को स्‍वदेशी पच नहीं रहा: नकवी
राहुल गांधी ने अपनी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा था कि सरकार ने पैकेज इसलिए दिया क्‍योंकि उसे डर है कि विदेश में रेटिंग कम हो जाएगी। इसपर नकवी ने कहा कि “अभी भी आपको (राहुल) स्‍वदेशी पच नहीं रहा है। आपको स्‍वदेशी से परेशानी है। आपको स्‍वावलंबी और आत्‍मनिर्भर भारत से पीड़ा है, उसके बाद अगर आप हिन्‍दुस्‍तानी है तो बड़ी अच्‍छी बात है। आप राजकोषीय घाटा, जीडीपी, पूरा लेखा-जोखा कर लीजिएगा, अभी (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी की प्राथमिकता है गांव, किसान, मजदूर।”
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *