Rafel Nadal तीसरी बार बने यूएस ओपन के बादशाह

Rafel Nadal अब तक जीत चुके हैं 16 ग्रैंडस्लैंम खिताब

न्यूयार्क। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के Rafel Nadal ने तूफानी प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को लगातार सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से हराकर अपना तीसरा यूएस ओपन और ओवरआल 16वां ग्रैंड स्लेम ख़िताब जीत लिया।

31 साल के नडाल से अब ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने के मामले में सिर्फ़ स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ही आगे हैं।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से आसानी से पस्त करते हुए तीसरा अमेरिकी ओपन और 16वां ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डाला। नडाल 2010 और 2013 में भी ट्रॉफी जीत चुके हैं, उन्होंने जून में रिकॉर्ड 10वां फ्रेंच ओपन खिताब हासिल किया था। वह अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर से ग्रैंडस्लैम के मामले में सिर्फ तीन खिताब पीछे हैं।

स्विट्जरलैंड का धुरंधर रिकॉर्ड 19 ग्रैंडस्लैम अपने नाम कर चुका है, फेडरर ने सत्र के दो अन्य ग्रैंडस्लैम अॉस्ट्रेलियन ओपन और विम्बलडन में खिताबी जीत दर्ज की थी। नडाल को अॉस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में फेडरर से हार का मुंह देखना पड़ा था। नडाल के लिए यह साल का पांचवां और करियर का 74वां खिताब था। एंडरसन के लिए यह निराशाजनक दोपहर रही, क्योंकि दुनिया का 32वें नंबर का खिलाड़ी 34वें प्रयास में अपना पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहा था।

वह 1965 में क्लिफ ड्रिसडेल के बाद अमेरिकी चैम्पियनिशप के फाइनल में पहुंचने वाला पहला दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बना और 1981 अॉस्ट्रेलियाई ओपन में जोहान क्रिक के बाद देश का पहला ग्रैंडस्लैम चैम्पियन बनने की कोशिश में जुटा था। नडाल ने मैच के बाद इस वर्ष को अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ वर्ष में से एक करार दिया।

Rafel Nadal ने कहा, ‘‘नतीजों के लिहाज से यह निश्चित रूप से मेरे करियर के सर्वश्रेष्ठ सत्र में से एक रहा। ’’ Rafel Nadal ने अपने करियर में चौथी बार वर्ष के दो ग्रैंडस्लैम जीते हैं।
-एजेंसी