अनलॉक: बरसाना में राधारानी की मां ‘कीर्ति’ के इकलौते मंदिर के पट खुले

मथुरा। श्रीकृष्ण की आह्लादिनी शक्ति राधारानी की मां कीर्ति के इकलौते मंदिर के पट मंगलवार को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। बरसाना स्थित भव्य कीर्ति मंदिर के पट कोरोना महामारी के कारण आठ माह से बंद थे। पट खुलने के बाद श्रद्धालुओं को कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत मंदिर में प्रवेश दिया गया। मंदिर के गेट पर सैनेटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। बिना मास्क के श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया गया।

बरसाना स्थित रंगीली महल परिसर में बना भव्य कीर्ति मंदिर वास्तु कला का बेजोड़ नमूना है। यह मंदिर जगद्गुरू कृपालु महाराज ने बनवाया है। मंदिर प्रबंधन का दावा है कि यह देश में राधारानी की मां कीर्ति का इकलौता मंदिर है। इसकी भव्यता भक्तों को बरबस अपनी ओर आकर्षित करती है।

कोरोना काल में आठ माह तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहे कीर्ति मंदिर के पट मंगलवार को खोल दिए गए। मंदिर में साढ़े आठ बजे से 12 बजे तक श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया। सायंकालीन में साढ़े चार बजे से रात आठ बजे तक मंदिर के पट खुलेंगे।

पहले दिन कीर्ति मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या बेहद कम रही। मुख्य द्वार पर श्रद्धालुओं की जांच की गई। इसके बाद प्रवेश दिया गया। रंगीली महल के सचिव नितिन गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया गया।

कोरोना महामारी के कारण ब्रज के सभी मंदिर पहली बार लंबे समय तक बंद रहे। अनलॉक के बाद धीरे-धीरे मंदिरों के पट खुलने लगे। इससे पूर्व वृंदावन के श्रीबांकेबिहारी और प्रेम मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए खुल चुके हैं।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *