राधाकृष्ण दमानी बने भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी

नई दिल्‍ली। एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। उनकी नेटवर्थ डॉलर 17.8 बिलियन (1.27 लाख करोड़ रुपये) है।
पहले नंबर पर उनके पड़ोसी मुकेश अबानी हैं जो की अल्टामाउंट रोड पर ही रहते हैं। अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हैं।
इससे पहले बीते बुधवार को दमानी 5वें सबसे अमीर शख्स बने थे। एवेन्यू सुपरमार्ट्स में उनके परिवार के 80 प्रतिशत शेयर हैं। फोर्ब्य इंडिया टाइम बिलेनियर्स इंडेक्ट दिखाता है कि पिछले हफ्ते सुपरमार्ट्स ने शेयर होल्डिंग घटाई थी। जिसके बाद कंपनी के शेयर में 0.5 प्रतिशत का उछाल आया और उनकी संपत्ति में 400 करोड़ का इजाफा हुआ।
इसके साथ ही दमानी ने एचसीएल के शिव नडार (डॉलर 16.5 बिलियन), उदय कोटक (डॉलर 14.9 बिलियन), गौतम अडानी (डॉलर 14.1 बिलियन) और लक्ष्मी मित्तल (डॉलर 12.1 बिलियन) को पीछे छोड़ दिया। शनिवार को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ डॉलर 57.4 बिलियन (4.98 लाख करोड़ रुपये) थी।
2017 में हुई थी दमानी की कंपनी की लिस्टिंग
दमानी की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट की शेयर बाजार में लिस्टिंग 21 मार्च 2017 को हुई थी। उस समय कंपनी की कुल पूंजी 39 हजार करोड़ रुपये थी। उस समय यदि कंपनी में निवेश किया जाता तो उसका लाभांश और अन्य सभी लाभ मिलाकर निवेश राशि अब 8.31 लाख रुपये हो जाती।
2002 में खोला था पहला रिटेल स्टोर डीमार्ट
65 साल के दमानी ने साल 2002 में रिटेल बिजनेस में उतरते हुए मुंबई में पहला स्टोर खोला था। अब देशभर में इसकी संख्या 200 है। इसका मार्केट कैप 1.5 लाख करोड़ रुपये है। रिटेल बाजार में उतरने से पहले दमानी की पहचान शेयर बाजार में दिग्गज निवेशक के तौर पर थी जो अब भी कायम है। हालांकि वह शुरू से ही खुद को लो प्रोफाइल रखते आए हैं।
कई बड़ी कंपनियों के शेयरधारक हैं दमानी
दमानी भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले झुनझु़नवाला के मेंटर भी हैं। वह कई बड़े क्षेत्रों की कंपनियों के बड़े शेयर धारक हैं। जिसमें इंडिया सीमेंट, वीएसटी इंडस्ट्रीज, ब्लूडार्ट, सिनेप्लेक्स कंपनियां और कुछ तंबाकू कंपनियां शामिल हैं। दमानी के पिता भी शेयर ब्रोकर थे। इसी कारण उन्हें बचपन से ही शेयर बाजार की बारीकियां सीखने का मौका मिला। 2017 में जब कंपनी की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई थी, उस समय उनकी दौलत 16.4 हजार करोड़ रुपए थी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *