Relationship पर सकारात्मक असर डालता है ‘मैं’ की जगह ‘हम’

एक नई स्टडी से पता चला है कि ‘मैं’ की जगह ‘हम’ शब्द का इस्तेमाल Relationship पर काफी सकारात्मक असर डाल सकता है। जब लोग हम शब्द का इस्तेमाल करते हैं तो पता चलता है कि वे अपने पार्टनर के व्यवहार और फीलिंग्स से प्रभावित हैं। जिससे यह पता चलता है कि रिश्ते में स्वतंत्रता है। इससे इंसान सिर्फ अपने बारे में सोचने के बजाय Relationship को लेकर सोचता है।
रिसर्चेज में करीब 30 स्टडीज को शामिल किया गया जिसमें 5300 लोगों ने हिस्सा लिया। उनसे यह पता चला कि ‘हम’ और ‘हमारे’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने वाले पार्टनर्स ज्यादा खुश थे। लीड ऑथर अलेक्जेंडर करन ने बताया, ‘इन सारी स्टडीज को एक साथ समझने के बाद हमें बड़ा पहलू समझ में आया कि ‘हम’ कहकर बात करना रिश्ते में स्वतंत्रता और रोमांटिक रिलेशन को दर्शाता है।’
शोधकर्ताओं ने हिस्सा लेने वालों के संतुष्टि, पॉजिटिव-नेगिटिव रिऐक्शंस, मेंटल हेल्थ, फिजिकल हेल्थ और पार्टिसिपेंट्स कितनी अच्छी तरह एक-दूसरे की केयर करते हैं जैसे फैक्टर्स को परखा।
इन शब्दों के इस्तेमाल का फायदा इन सभी फैक्टर्स पर दिखा जो कि महिला और पुरुष दोनों के लिए समान थे।
फिर इसके बाद एक सवाल उठा कि क्या खुशहाल कपल्स हम कहकर बात करते हैं या हम कहकर बात करने वाले कपल्स खुशहाल रहते हैं! शोधकर्ताओं का मानना है कि ये दोनों ही बातें सही हैं। पार्टनर या खुद के इन शब्दों के इस्तेमाल करने से सोचने का तरीका बदल जाता है जिससे आपका Relationship बेहतर होता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »