पूर्वांचल Holi Milan: ब्रज, अवधी व भोजपुरी गीतों सहित खेली होली

मथुरा। कान्हा की नगरी मथुरा में होली की धूम मची हुई है, इसी कड़ी में मथुरा के धौली प्याऊ रोड स्थित रेलवे इंस्टीट्यूट ग्राउंड में पूर्वांचल Holi Milan समारोह- 2019 का भव्य आयोजन किया गया। इस महोत्सव में होली के हर एक रंग की सतरंगी छटा देखने को मिली। Holi Milan समारोह में संस्कार, संस्कृति और सद्भाव का संगम दिखा तो संस्कृति के कई रंग बरसे। गुलाल और चंदन की खुशबू से समारोह महक उठा वहीं गीत-संगीत और नृत्य के साथ सुरों की सरिता देर रात तक बहती रही।

Purvanchal Holi Milan Festival
Purvanchal Holi Milan Festival

इस रंग-बिरंगे Holi Milan समारोह में ब्रज के लोकगीतों के साथ-साथ अवधी, भोजपुरी, मगही, मैथिली आदि गीतों पर हर कोई झूमने को मजबूर हो गया। होली की खुमारी यहां इस कदर छाई हुई थी कि इस समारोह में मौजूद हर शख्स जहां खड़ा था वहीं झूम रहा था। पूर्वांचल होली मिलन समारोह का ये दसवां भव्य संस्करण था। पूर्वांचल होली मिलन समारोह में विशेष तौर पर राम खिलाड़ी शर्मा, अंजनी कुमार पांडेय, आभा द्विवेदी, प्रिया सिंह, जयराम, सम्पूर्णा मिश्रा, कुलदीप द्विवेदी, सीमा सिंह, गीता देवी, पिंकू गौतम, दिनेश सिंह, पुष्पलता पांडे, कंचन रंजन, मधुरेन्द्र सिंह, अशोक सिंह और सम्पूर्णा सिंह के द्वारा गाए गए ब्रज के साथ-साथ पूर्वांचल और बिहार के भोजपुरी गीतों पर लोगों ने होली का मजा लिया। साथ ही बच्चों ने सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए।

पूर्वांचल होली मिलन समारोह की अध्यक्षता पूर्वांचल समिति, मथुरा के अध्यक्ष बी के सिंह ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा की होली बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार है। उन्होंने होली में गुलाल और फूलों की होली खेलने पर जोर दिया साथ में प्रदूषित रंगों से बचने की भी सलाह दी।

पूर्वांचल समिति के वरिष्ठ संरक्षक देबू लाल गुप्ता ने कहा कि रंगों का पर्व होली सामूहिकता और आनंदित जीवन जीने का संदेश देता है। पूर्वांचल समिति के दिनेश सिंह के मुताबिक पूर्वांचलवासियों के लिए एक साथ सम्मिलित होने का होली मिलन समारोह ‘प्रसन्नता का कुछ पल’ है, जिसे हम सभी ने मिलकर संजोया है।

एडवोकेट एसपीएन सिंह ने कहा कि गंगा जमुना की जो तहजीब है उसे ज़िंदा रखने के लिए बहुत लोगों की सहायता रहती है, यह त्यौहार परस्पर दिलों को जोड़े रखता है।

अंजनी कुमार पांडे के मुताबिक पूर्वांचलवासी एकत्रित होकर एक रंग में जहां आनंदित हुए वहीं, जीवन के मीठे-कड़वे अनुभवों को साझा कर नव उमंग के साथ जीवन राह पर चलने को प्रणबद्ध भी हुए। इस दौरान संस्थान से जुड़े पदाधिकारियों, सदस्यों और समारोह में सम्मिलित हुए सभी दर्शकों ने गले मिलकर एक-दूसरे को होली की शुभकामनाएं दीं।

इस होली मिलन समारोह में न्यायाधीश राम इच्छुक यादव, उत्तर मध्य रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आशुतोष सिंह, एसपी सिटी राजेश कुमार सिंह, सीओ सिटी विजय शंकर मिश्रा, एआरटीओ राजेश सिंह, अस्सिटेंट लेबर कमिश्नर प्रभाष, सब रजिस्टार अरुणेश शर्मा बृज यातायात एवं पर्यावरण जन  जनजागरूकता समिति प्रदेश अध्यक्ष विनोद दीक्षित समिति प्रदेश अध्यक्ष सहित मथुरा में प्रशासनिक, रेलवे  सहित अन्य विभागों में तैनात कई अधिकारियों समेत कई गणमान्य लोगों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »