अमरनाथ विद्याआश्रम में समझाया Chandrayaan-2 का उद्देश्य

मथुरा। अमर नाथ विद्या आश्रम के विद्यार्थियों ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत 14/15 जुलाई की रात्रि में चन्द्रमा की सतह पर भेजा जाने वाला Chandrayaan-2 के सम्बन्ध में अत्यन्त ही रोचक जानकारियां प्राप्त की ।

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि यह सभी भारतीयों के लिये बड़ा ही गर्व का विषय है कि श्रीहरिकोटा द्वीप के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से Chandrayaan-2को 14-15 जुलाई की रात्रि में 2.51 बजे चांद पर भेजा जायेगा । उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुये बताया कि इस अभियान के बाद हमारा देश विश्व के उन तीन चुनिन्दा देशों में शामिल हो जायेगा, जिन्होंने चांद पर अपने अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक भेजे हैं ।

उन्होंने बताया कि हमारे देश के महानायक माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार के चन्द्रयान-2 मिशन को लेकर अमर नाथ विद्या आश्रम के विद्यार्थियों में उत्साह देखते ही बन रहा है । उन्हेांने बताया कि विद्यालय में बच्चों को तकनीक के क्षेत्र में आगे रखने के लिये कक्षाओं में आधुनिक तरीके प्रोजेक्टर, स्मार्ट बोर्ड एवं अन्य उपकरण भी लगाये जा रहे हैं । उन्होंने यह भी बताया कि रात्रि में ही छात्रावास में अध्यनरत बच्चों को अत्याधुनिक टेलीस्काॅप के माध्यम से चन्द्रयान-2 मिशन के सम्बन्ध मेें समझाया जायेगा । विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने चन्द्रयान-2 के सफल अभियान के लिये प्रार्थना की।

विद्यालय के पूर्व छात्र एवं तकनीक के क्षेत्र में स्नातक व शोध कर रहे रितम वाजपेयी ने प्रोजेक्टर पर पाॅवर पाइंट प्रेजेन्टसेन के माध्यम से विद्यालय में विज्ञान के क्षेत्र में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों को बहुत ही रूचिपूर्ण तरीके से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की गतिविधियों एवं उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में महान भारतीय वैज्ञानिकेां की कार्यप्रणाली एवं उपलब्धियों के सम्बन्ध में बताया। उन्हेांने विद्यार्थियों को अमेरिका द्वारा अपोलो से चांद पर भेजे गये अंतरिक्ष यात्रियों का चांद की जमीन पर चलते हुये वीडियो भी दिखाया ।

पूर्व छात्र रितम वाजपेयी ने बच्चों को टेलीस्कोप के प्रयोग के द्वारा अंतरिक्ष की जानकारी के विषय में भी बताया । समस्त जानकारी प्राप्त सभी विद्यार्थियों नवीन ऊर्जा का संचार देखा गया । विद्यार्थियों ने अंतरिक्ष विज्ञान सम्बन्धी प्रश्नों के उत्तर रितम वाजपेयी से प्राप्त कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया । इस अवसर पर अमर नाथ विद्या आश्रम के उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी, पुनीत वाजपेयी, शुभम, सुयश सहित सभी शिक्षक उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »