पोक्‍सो कोर्ट मथुरा से 5 वर्ष के कारावास की सजा और 1 लाख 45 हजार रुपया जुर्माना

मथुरा। न्‍यायालय अतिरिक्‍त विशेष न्‍यायाधीश पोक्‍सो एक्ट श्री अमर सिंह द्वारा एक व्‍यक्‍ति को पांच वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाते हुए उस पर 1 लाख 45 हजार का अर्थदण्‍ड भी लगाया गया है। इस केस की पैरवी अभियोजन पक्ष की ओर से ADGC (क्रिमिनल) सुभाष चतुर्वेदी द्वारा की गई थी।
घटनाक्रम के अनुसार नाबालिग पीड़िता ने थाना कोतवाली वृंदावन की रिपोर्टिंग चौकी जैत में दिनांक 24 जून 2016 को इस आशय की तहरीर दी थी कि हरिओम व उसका पुत्र राहुल उसके साथ न सिर्फ अश्‍लील हरकतें करते हैं बल्‍कि उसके मोबाइल पर कॉल करके भद्दी-भद्दी बातें करते हैं और अश्‍लील एसएमएस भी भेजते हैं। यही नहीं, आरोपियों द्वारा पीड़िता को उसके भाई का अपहरण कर लेने तथा उस पर तेजाब डाल देने की भी धमकी दी जाती है क्‍योंकि उसके पिता कमजोर हैं और चाचा अपाहिज हैं।
पीड़िता की तहरीर के आधार पर जांच उपरांत ये मामला आईपीसी की धारा 323, 504, 506, 354ए, 354बी, 354डी तथा 509 के तहत दर्ज किया गया।
हरिओम व उसके बेटे द्वारा लगातार की जा रही हरकतों पर कई बार गांव में पंचायत भी हुई लेकिन वह अपनी आदतों से बाज नहीं आए और हरिओम ने 14 फरवरी 2017 को मौका देखकर पीड़िता को फिर उसके घर के सामने गिराकर दबोच लिया तथा अश्‍लील हरकतें कीं।
इस मामले की एफआईआर दिनांक 15 फरवरी 2017 को कोतवाली वृंदावन में आईपीसी की धारा 354, 354डी, 506 व पोक्‍सो एक्‍ट 7/8 के तहत दर्ज कराई गई।
विवेचना के उपरांत एसआई हरवेन्‍द्र मिश्रा ने न्‍यायालय में आरोप पत्र दाखिल कर दिया। आरोप पत्र के आधार पर हरिओम के पुत्र राहुल को अवयस्‍क मानते हुए उसकी पत्रावली पृथक कर किशोर न्‍याय बोर्ड को भेज दी गई।
दोनों पक्ष की ओर से पेश दलीलों के बाद विद्वान न्‍यायाधीश द्वारा हरिओम को 5 वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाते हुए 1 लाख 45 हजार रुपए का अर्थदण्‍ड भी लगाया गया है।
कोर्ट के आदेश अनुसार अर्थदण्‍ड की संपूर्ण धनराशि पीड़िता को दी जाएगी, और यदि दोषी हरिओम अर्थदण्‍ड देने में असमर्थ रहता है तो उसे निर्धारित सजा का एक चौथाई भाग अतिरिक्‍त भुगतना होगा।
ऐसी स्‍थिति में एक लाख रुपए की धनराशि राज्‍य सरकार को बतौर मुआवजा पीड़िता को देनी होगी।
कोर्ट के इस आदेश की प्रशंसा हो रही है क्‍योंकि इससे समाज में जहां अच्‍छा संदेश जाएगा, वहीं अपराधियों के बीच भय का वातावरण बनेगा।
-Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *