Pune में थूकने पर जुर्माना के साथ साथ करनी पड़ेगी सड़क की सफाई भी

पुणे। Pune सड़क पर थूकने वाले अब सावधान हो जायें क्‍योंकि स्‍वच्‍छता अभियान के अंतर्गत अब यहां थूकने पर जुर्माना के साथ साथ सड़क की सफाई भी करनी पड़ेगी। Pune में सड़कों को साफ रखने के लिए शहरी निकाय ने एक अलग फॉर्मूला निकाला है जिसके बाद अगर आप यहां पर थूकते हुए पकड़े जाते हैं तो न सिर्फ आपको जुर्माना भरकर अपनी जेब ढीली करनी होगी बल्कि सड़क पर उसकी सफाई भी करनी होगी। अधिकारी ने बताया कि ऐसा फैसला शहर को साफ रखने के मकसद से लिया गया है।

spitting is punishable in Pune
spitting is punishable in Pune

पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (पीएमसी) सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के चीफ दन्यानेस्वर मोलक ने बताया कि यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि इसे रोकने के लिए सिर्फ पैसे का जुर्माना लगा देना ही पर्याप्त नहीं था। उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत पिछले हफ्ते पांच वॉर्ड्स बिब्वेवाड़ी, औंध, येरवडा, कस्बा और घोले रोड पर की गई थी।

मोलक ने आगे बताया- “पिछले आठ दिनों के अंदर, पीएमसी इंस्पेक्टरों ने 156 लोगों को सड़कों पर थूकते हुए पकड़ा। सभी लोगों को कहा गया कि वे फौरन उसकी सफाई करें। इसके साथ ही, उन सभी पर 150 रुपये का जुर्माना लगाया गया।”

उन्होंने कहा कि इस सजा का मकसद यह संदेश देना है कि जब भी कोई ऐसा करेगा उसे खुद सफाई करनी होगी जिसके बाद वह शर्म के चलते अगली बार सड़कों पर थूकने से पहले दोबारा सोचेंगे।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *