Pune test में भारत ने दक्ष‍िण अफ्रीका को 275 पर क‍िया ऑलआउट

पुणे। दक्ष‍िण अफ्रीका के साथ तीन मैचों की सीरीज के दूसरा मुकाबले वाले Pune test में आज भारत ने 326 रनों की बढ़त हास‍िल कर ली है और भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 601 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी, जवाब में पहली पारी के आधार पर भारत को 326 रनों की बढ़त मिली है।

दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 275 रनों पर ऑलआउट

भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। अश्विन ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से निचले क्रम के बल्लेबाज केशव महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 रन बनाए।

महाराज के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64, वर्नोन फिलैंडर ने नाबाद 44 , थ्यूनिस डि ब्रुइन ने 30 और क्विंटन डि कॉक ने 31 रन बनाए. महाराज और फिलैंडर ने नौवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की। विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही। उमेश यादव ने एडेन मार्कराम को दो के कुल स्कोर पर ही पवेलियन भेज मेहमान टीम को दबाव में ला दिया। मार्कराम खाता भी नहीं खोल पाए। दूसरे सलामी बल्लेबाजी भी उमेश की गेंद पर गच्छा खा गए।

उमेश की उछाल भरी गेंद को डीन एल्गर (6) छोड़ना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले से टकरा कर स्टम्प पर जा लगी। उमेश एक छोर से बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे थे और मोहम्मद शमी दूसरे छोर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा ले रहे थे। उन्हें आखिरकार टेम्बा बावुमा (8) का विकेट मिला। दक्षिण अफ्रीका ने 41 के कुल योग पर एनरिक नोर्टजे (3) के रूप में अपना चौथा विकेट खोया। नोर्टजे को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई।

थ्यूनिस डी ब्रुइन भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 30 के निजी स्कोर पर उमेश यादव का शिकार बने। यादव ने उन्हें विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक के बीच छठे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी हुई। रविचंद्रन अश्विन ने डि कॉक (31) को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *