दूसरे चरण के मतदान का प्रचार थमा, 97 सीटों पर होगा चुनाव

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार थम गया। धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने का कई राज्यों में चुनाव प्रचार पर असर देखने को मिला जबकि पर्वतीय राज्यों में मौसम अच्छा होने के कारण चुनाव प्रचार में अधिक उत्साह और लोगों की भागीदारी देखी गयी। चुनाव प्रचार के दौरान रैलियां, रोड शो, जनसभाएं आयोजित की गयीं और झंडे तथा पोस्टर भी प्रदर्शित किये गये। उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की।
13 राज्यों की 97 सीटों पर गुरूवार को वोटिंग
तेरह राज्यों की 97 सीटों के लिए होने वाले मतदान को देखते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने चुनाव प्रचार में जमकर भाग लिया लेकिन चुनाव आयोग के सख्त रवैये को देखते हुए चुनाव भाषणों में भड़काऊ प्रचार पर रोक लगने की संभावना है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती, केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी तथा समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां के चुनाव प्रचार पर मंगलवार की सुबह से रोक लग जाने के कारण ये नेता किसी चुनावी सभा में भाग नहीं ले सके। दूसरे चरण में 97 सीटों पर कुल 1635 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।
दूसरे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर
दूसरे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर हैं। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौडा, बीजेपी नेता हेमा मालिनी, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कांग्रेस के राजबब्बर, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण तथा द्रमुक नेता कनिमोझी जैसे अनेक प्रमुख उम्मीदवार अपनी किस्मत की आजमाइश कर रहे हैं।
दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की पांच, जम्मू-कश्मीर की दो, उत्तर प्रदेश की आठ, कनार्टक की 14, महाराष्ट्र की 10, पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के लिए चुनाव होगा। उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होगा, उनमें नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, फतेहपुर सीकरी और आगरा सीटें शामिल हैं। बिहार की किशनगंज, भागलपुर, बांका, कटिहार और पूर्णिया सीटों पर इस चरण में चुनाव होना है।
पश्चिम बंगाल की जलपाईगुडी, दार्जिलिंग और रायगंज सीट के अलावा जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर सीट के अलावा ऊधमपुर सीट पर दूसरे चरण में चुनाव होंगे। मतदान सुबह सात से शाम पांच बजे और कहीं शाम छह बजे तक भी होगा जबकि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। तमिलनाडु की मदुरई सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान होगा।
आइये बताते हैं दूसरे चरण में 18 अप्रैल, 2019 को कहां से कौन सी सीटों पर होगा चुनाव-
उत्तर प्रदेश (8 सीटें)
नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी
बिहार (5 सीटें)
किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका
पश्चिम बंगाल (3 सीटें)
जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज
महाराष्ट्र (10 सीटें)
बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और सोलापुर
तमिलनाडु (39 सीटें)
तिरुवल्लूर, चेन्नई नॉर्थ, चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदुर, कांचीपुरम, अराकोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, अरानी, विलुपुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नमक्कल, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, कोयम्बटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करुर, तिरुचिरापल्ली, पेरंबलूर, कुडालोर, चिदंबरम, मायिलादुथराई, नागापट्टनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरई, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथूकुडी, टेनकासी और कन्याकुमारी।
कर्नाटक (14 सीटें)
उदुपी-चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर\, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर और कोलार।
ओडिशा (5 सीटें)
रगढ़, सुंदरगढ़, बलांगीर, कंधमाल और अस्का
असम (5 सीटें)
करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट और नौगांव।
छत्तीसगढ़ (3 सीटें)
राजनंदगांव, महासमुंद और कांकेर।
जम्मू कश्मीर (2 सीटें)
श्रीनगर और उधमपुर।
मणिपुर (1 सीट)
आंतरिक मणिपुर
त्रिपुरा (1 सीट)
त्रिपुरा पूर्व
पुडुचेरी (1 सीट)
पुडुचेरी
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »