Gandhiji की 150वीं जयंती पर रेलवे ने दिया शुद्ध शकाहारी भोजन देने का प्रस्‍ताव

नई दिल्‍ली। Gandhiji की 150वीं जयंती पर रेलवे ने दिया शुद्ध शकाहारी भोजन देने का प्रस्‍ताव दिया है, ऐसे में अगर रेलवे के एक प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो दो अक्तूबर को देश में ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा, बल्कि शाकाहार के सबसे मशहूर पैरोकार रहे महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को ‘ शाकाहार दिवस ’ के रूप में भी मनाया जाएगा.

रेलवे द्वारा तैयार किये गये एक प्रारूप के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें दो अक्तूबर 2018, 2019 और 2020 को रेलवे परिसरों में यात्रियों को मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा.

केंद्र सरकार ने 2020 में Gandhiji की 150 वीं जयंती पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है. रेलवे ने ‘शाकाहार दिवस’ मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘विशेष नमक रेल ’ चलाने की योजना बनाई है.

रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनायी है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक , इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है.

इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने Gandhiji की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी.
-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »