Noida में 15 किलोमीटर के लिए प्रस्‍तावित Metro लाइन मंजूर

नोएडा। ग्रेटर Noida वेस्ट के लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है। योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में नोएडा सेक्टर 71 से ग्रेटर Noida नॉलेज पार्क के बीच प्रस्तावित Metro लाइन को मंजूरी दे दी है। Noida सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क तक करीब 15 किलोमीटर की दूरी है। इस परियोजना पर करीब 2602 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
सूत्रों का कहना है कि इस प्रोजेक्ट को 2022 तक पूरा किया जाना है। साथ ही कैबिनेट मीटिंग में इस प्रस्ताव के पास होने के साथ ही डीपीआर फाइनल करने पर भी काम शुरू हो गया है।
ऐलिवेटेड होंगे सभी स्टेशन
Noida में संचालित हो रही Metro रेल सेवा के एक्स्टेंशन और ऑपरेशन का पूरा काम नोएडा Metro रेल कॉर्पोरेशन ही करेगी। Metro के स्ट्रेच में करीब 9 मेट्रो स्टेशन हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि सभी स्टेशन ऐलिवेटेड होंगे। इस प्रोजेक्ट को दो चरणों में पूरा किया जाना है। पहले चरण में 9 किलोमीटर ट्रैक बिछाया जाएगा जबकि दूसरे चरण में बाकी का काम होगा।
इन इलाकों को होगा फायदा
सेक्टर-71 से नॉलेज पार्क-5 तक 9 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस पर करीब 2602 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसे दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में Noida के सेक्टर-71 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-2 तक काम होगा। इस पर 1521 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पहले चरण में 9.15 किमी रूट होगा, जिस पर 5 स्टेशन बनेंगे। इनमें दो स्टेशन नोएडा के सेक्टर-120 और 123 में बनेंगे। वहीं, ग्रेटर Noida वेस्ट में सेक्टर-4, 16बी और 2 में स्टेशन बनाए जाएंगे। एनएमआरसी को इसमें नोडल एजेंसी बनाया जाएगा। Noida और ग्रेनो अथॉरिटी अपने-अपने हिस्से में आ रहे भाग के हिसाब से खर्च पर वहन करेंगी। साथ ही केंद्र और यूपी सरकार से भी मदद मिलेगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »