उत्तर प्रदेश में 2.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का प्रस्ताव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में फरवरी में होने वाले निवेशक सम्मेलन के लिए योगी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अधिकारियों का दावा है कि राज्य में अब तक 2.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं। इसे लेकर सरकार ने पिछले दिनों कई जगहों पर रोड शो आयोजित कर उप्र में निवेश की संभावनाएं तलाशी थीं।
उप्र औद्योगिक विकास विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फरवरी में निवेशक सम्मेलन के आयोजन और इससे पहले प्रमुख राज्यों में रोड शो का प्रयोग काफी सफल रहा है। सरकार को अब तक करीब 2.53 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।
इसमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद व बंगलुरु जैसे बड़े शहरों के रोड शो में शामिल उद्योगपतियों ने प्रदेश में आगे बढ़कर निवेश के लिए हाथ बढ़ाया है। सरकार को उम्मीद है कि जनवरी में प्रस्तावित कोलकाता और अहमदाबाद रोड शो से भी इसी तरह के उत्साहवर्धक निवेश के प्रस्ताव मिलेंगे।
अधिकारी के अनुसार दिल्ली में आयोजित रोड-शो में 27,000 करोड़ रुपये, बंगलौर के रोड-शो में 6,000 करोड़ रुपये, हैदराबाद के रोड-शो में 11,500 करोड़ रुपये तथा मुंबई रोड-शो में 1.25 लाख करोड़ रुपये निवेश के प्रस्ताव विभिन्न औद्योगिक घरानों व उद्यमियों ने दिए हैं।
इसके बाद अब पांच जनवरी को कोलकाता तथा अहमदाबाद में रोड-शो का आयोजन होगा। इसमें भी अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है।
गौरतलब है कि फरवरी में होने वाली निवेशक सम्मेलन में देश-विदेश से बड़ी संख्या में उद्योगपतियों के शामिल होने की संभावना है।
-एजेंसी