हॉन्गकॉन्ग में नीरव मोदी की 255 करोड़ रुपए मूल्‍य की संपत्ति अटैच

नई दिल्‍ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हॉन्गकॉन्ग में नीरव मोदी की 255 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की है। पीएनबी घोटाले में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत यह कार्यवाही की गई। नीरव की जो कीमती वस्तुएं अटैच की गई हैं उनमें हीरे और ज्वेलरी भी शामिल हैं। ये वस्तुएं नीरव मोदी की दुबई स्थित कंपनियों के जरिए 26 बार में हॉन्गकॉन्ग की कंपनियों को भेजी गईं। इन्हें नीरव की लॉजिस्टिक कंपनी में छिपाकर रखा गया था। ईडी 13500 करोड़ रुपए के पीएनबी फ्रॉड में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। इस मामले में अब तक आरोपियों की 4744 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की जा चुकी है।
637 करोड़ रुपए की संपत्ति पिछले महीने अटैच की गई
पिछले महीने ईडी ने 5 देशों में नीरव और उसके परिजन की 637 करोड़ रुपए की संपत्ति और बैंक खाते अटैच किए। मुंबई, लंदन, सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क में ये कार्रवाई की गई। पिछले हफ्ते मेहुल चौकसी और अन्य आरोपियों की 218.46 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच करने की जानकारी सामने आई।
नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस शाखा के अधिकारियों की मिलीभगत से घोटाला किया था। दोनों ने फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स के जरिए बैंक से रकम लेकर विदेशों में ट्रांसफर की।
इस साल जनवरी में पीएनबी घोटाले का पता चला। इससे पहले ही नीरव और मेहुल विदेश भाग गए। नीरव ब्रिटेन में जबकि मेहुल एंटीगुआ में रह रहा है। सरकार दोनों के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »