प्रियंका की घोषणा: यूपी चुनाव में 40% महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस

लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि पार्टी 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों में 40% महिलाओं को टिकट देगी।
प्रियंका ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज सत्ता में नफरत को बोलबाला है, मैं उसको बदलना चाहती हूं। मुझे लगता है कि इसे महिलाएं बेहतर तरीके से बदल सकती हैं।
उन्होंने कहा कि अगर देश को जातिवाद और धर्म की राजनीति से निकाल कर समता की राजनीति की ओर ले जाना है तो महिलाओं को आगे आना पड़ेगा।
‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं…’ इस स्लोगन के साथ कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी सीटों पर महिला उम्मीदवारों को उतारने का फैसला लिया है।
चुनाव से पहले कांग्रेस के इस दांव को पार्टी की अहम रणनीति का हिस्सा बताया जा रहा है। यूपी में जहां बाकी दल अलग-अलग जाति और धर्म के वोटबैंक पर पकड़ रखते हैं तो वहीं कांग्रेस 50 फीसदी मतदाता वर्ग को लुभाने के साथ यूपी में अलग वोटबेस तैयार कर रही है।
कांग्रेस में प्रभावी महिला चेहरों की कमी
यूपी में कांग्रेस चुनाव दर चुनाव हाशिये पर जा चुकी है। कांग्रेस के सामने दूसरी बड़ी चुनौती यह है कि राज्य के पार्टी संगठन में महिलाओं में कोई बड़ा चेहरा दूर-दूर तक नहीं सकता। कांग्रेस के अंदर महिला चेहरों में गिने-चुने ही नाम जुबान पर आते हैं जिनमें से प्रियंका गांधी ने अभी चुनाव लड़ने पर साफ तौर पर कुछ नहीं कहा है। इनके अलावा वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा ‘मोना’, अदिति सिंह और सुप्रिया श्रीनेत जैसे नाम हैं।
साथ छोड़ रही हैं महिला नेताएं
यूपी में कांग्रेस के पास सिर्फ दो महिला विधायक हैं आराधना मिश्रा मोना और अदिति सिंह। इनमें से अदिति सिंह फिलहाल बागी हैं। वहीं उन्नाव से कांग्रेस की पूर्व विधायक अनु टंडन अब सपा का हिस्सा हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *