नागरिकता पर राहुल के बचाव में उतरीं प्रियंका, विवाद को बकवास बताया

नई दिल्‍ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर मचे कोहराम पर अब उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की प्रतिक्रिया भी आ गई है। प्रियंका ने इस पूरे विवाद को बकवास बताते हुए कहा कि पूरा हिंदुस्तान जानता है कि राहुल गांधी हिंदुस्तानी हैं।
बता दें कि राहुल पर ब्रिटिश नागरिकता होने का आरोप लगा है, जिस पर गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी करके उनसे 15 दिन के अंदर जवाब दाखिल करने को कहा है। इसके बाद बीजेपी भी राहुल गांधी पर हमलावर है।
चुनाव प्रचार में जुटीं प्रियंका से गृह मंत्रालय के पत्र पर सवाल किया गया था। इस पर उन्होंने कहा, ‘मैंने ऐसी बकवास पहले कभी नहीं सुनी। पूरा हिंदुस्तान जानता है कि राहुल गांधी हिंदुस्तानी हैं। वह यहीं पैदा हुआ, यहीं उसकी परवरिश हुई है।’
क्या है मामला
बीजेपी सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने गृह मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखकर राहुल को ब्रिटिश नागरिक होने का दावा किया है। इस शिकायत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष को गृह मंत्रालय ने नोटिस जारी किया है। राहुल को 15 दिनों के अंदर नोटिस का जवाब देना है। कांग्रेस ने स्वामी के इन आरोपों का खंडन किया है और राहुल को जन्म से भारतीय बताया है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री ने मंत्रालय के नोटिस को एक सामान्य प्रक्रिया करार दिया है।
बीजेपी भी हमलावर
नागरिकता पर गृह मंत्रालय का नोटिस जाने के बाद बीजेपी भी राहुल और कांग्रेस पार्टी पर हमलावर हो गई है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राहुल को हकीकत बतानी होगी। उन्होंने कहा कि राहुल की यात्रा, कंपनी और डिग्री हर चीज संदिग्ध है। उन्होंने कहा, ‘राहुल और कन्फ्यूजन पर्यायवाची हैं। राहुल के पदचिह्न हिममानव की तरह हैं। यह पद चिह्न कहां जा रहे हैं। बीजेपी ने पूछा कि राहुल लंदन वाले हैं या लुटियंस वाले यह साफ करें।
संबित पात्रा ने कहा कि राहुल किन-किन कंपनियों में डायरेक्टर हैं, यह रहस्य है। नागरिकता को लेकर भ्रम खुद राहुल गांधी ने पैदा किया है।’ उन्होंने आरोप लगाया कि बैकॉप्स लिमिटेड नामक कंपनी ब्रिटेन में 21 अगस्त 2003 को रिजस्टर्ड होती है और 17 फरवरी 2009 को कंपनी बंद हो जाती है। जब कंपनी बंद होती है तो उसमें राहुल की नागरिकता ब्रिटिश बताई जाती है। बीजेपी नेता ने कहा कि राहुल को हकीकत बतानी होगी। पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी की नागरिकता से जुड़े जो दस्तावेज सामने आए हैं वे सभी सत्यापित हैं।
पहले भी उठा था मुद्दा
कुछ दिन पहले अमेठी लोकसभा सीट से एक निर्दलीय प्रत्याशी ने भी राहुल की नागरिकता को लेकर सवाल उठाए थे। तब अमेठी से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं ध्रुव लाल ने रिटर्निंग ऑफिसर से शिकायत की थी कि राहुल ने ब्रिटिश नागरिकता ने ली थी और इसलिए उनका नामांकन रद्द किया जाए। हालांकि बाद में निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन की जांच कर इसे वैध करार दिया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *