यूपी की जेलों में अब बंदी समोसे और रसगुल्‍लों का स्‍वाद नहीं ले सकेंगे

लखनऊ। यूपी की जेलों में अब बंदी समोसा, छोला-भटूरा, पनीर के पकौड़े, आलू के पराठे और रसगुल्लों का स्वाद नहीं ले पाएंगे। सरकार ने जेलों की कैंटीन में बेची जाने वाली 13 पकी हुई सामाग्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब जेलों की कैंटीन में सिर्फ 20 पैक्ड सामान ही बेचे जा सकेंगे। इस संबंध में प्रमुख सचिव कारागार अरविंद कुमार की तरफ से शासनादेश जारी कर दिया गया है।
एडीजी जेल चंद्र प्रकाश ने बताया कि रायबरेली जेल की कैंटीन से जुड़ा वीडियो वायरल हुआ था। इसके अलावा और भी कई जेलों से कैंटीन के जरिए होने वाले भ्रष्टाचार और अवैध वसूली की शिकायतें आ रही थीं। इन्हें ध्यान में रखते हुए जेल मुख्यालय की तरफ से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था।
इसके तहत जेल कैंटीन में पकाकर बेची जाने वाली 13 सामाग्रियों पर प्रतिबंध लगाया जाना था। इसे शासन ने मंजूरी दे दी है। इससे जेल कैंटीन में होने वाली गड़बड़ियों पर लगाम लगेगी। शासनादेश के तहत अगर कोई भी जेलकर्मी या जेल अधिकारी चोरी छिपे ये प्रतिबंधित सामान कैंटीन में बिकवाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। माना जा रहा है कि इस प्रतिबंध के चलते अब बंदियों को बेहतर क्वॉलिटी वाला खाना मिलेगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »