सुप्रीम कोर्ट के सवाल पर जयपुर की राजकुमारी का दावा: हां, हम हैं राम के वंशज

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने रामलला के वकील से पूछा था कि क्या भगवान राम के कोई वंशज अब भी कहीं मौजूद हैं? इस पर वकील का कहना था कि हमें इस बात की जानकारी नहीं है।
इस बात की लेकर जयपुर की राजकुमारी और राजसमंद की सांसद दीया कुमारी ने दावा किया कि उनका परिवार भगवान राम के बेटे कुश का वंशज है।
उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि हां भगवान राम के वंशज पूरी दुनिया में है। हमारा परिवार भी उनके पुत्र कुश का वंशज है। इससे पहले एक समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में जयपुर की पूर्व रानी पद्मिनी देवी ने भी अपने परिवार को भगवान राम का वंशज बताया था।
उन्होंने कहा कि उनका परिवार भगवान राम के पुत्र कुश के परिवार से संबद्ध है। उन्होंने कहा कि जयपुर के पूर्व राजा और उनके पति भवानी सिंह कुश की 309वीं पीढ़ी के थे।
पूर्व राजकुमारी द्वारा इस बात का सबूत भी पेश किया। उन्होंने एक पत्रावली दिखाई, जिसमें भगवान राम के वंश के सभी पूर्वजों का नाम क्रम से लिखा हुआ है। इसी पत्रावली में 289वें वंशज के रूप में सवाई जयसिंह और 307वें वंशज के रूप में महाराजा भवानी सिंह का नाम लिखा हुआ है।
जयपुर राजघराने की पूर्व राजमाता पद्मिनी देवी ने कहा कि राम मंदिर पर जल्द समाधान हो। चूंकि अदालत ने पूछा है कि भगवान राम के वंशज कहां हैं? इसलिए हम सामने आए हैं कि हां! हम उनके वंशज हैं। दस्तावेज सिटी पैलेस के पोथीखाने में हैं। हम नहीं चाहते कि वंश का मुद्दा बाधा पैदा करे। राम सबकी आस्था के प्रतीक हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »