अयोध्‍या में भव्य राम मंदिर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया भूमि पूजन

अयोध्या। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन के बाद शिलान्यास किया। अब मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस चीफ मोहन भागवत समेत करीब 175 लोग इस ऐतिहासिक लम्हे का गवाह बने। पीएम मोदी ने अभिजीत मुहूर्त में मंदिर का शिलान्यास किया।
भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी ने रखी नींव
अयोध्या में PM नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की नींव रखी। इसके साथ ही भूमि पूजन संपन्न। 9 शिलाओं का पूजन हुआ। बीच में जो शिला है, वह कूर्म शिला है। इस शिला के ठीक ऊपर रामलला विराजमान होंगे। जय श्रीराम और हर-हर महादेव की गूंज के बीच पीएम मोदी ने रखी राम मंदिर की शिला। 12 बजकर 44 मिनट के मुहूर्त पर रखी ईंट।
भूमि पूजन में 9 शिलाएं रखी गईं
भूमि पूजन करा रहे पुजारी ने बताया, ‘1989 में दुनियाभर से श्रद्धालुओं ने ईंटें भेजी थीं। ऐसी 2 लाख 75 हजार ईंटें हैं, जिनमें से ‘जय श्रीराम’ लिखी हुईं 100 ईंटें ली गई हैं। उनमें से 9 ईंटें यहां रखी हुई हैं।’ भूमि पूजन में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी शामिल रहीं।
सबसे पहले किए हनुमानगढ़ी के दर्शन
अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी के दर्शन किए। 10वीं शताब्दी के मंदिर के मुख्य पुजारी जीपी महाराज ने उन्हें चांदी की मुकुट और वस्त्र भेंट किए।
पीएम मोदी ने एक साथ बनाए तीन रेकॉर्ड
PM मोदी अयोध्या में 28 साल बाद पहुंचे हैं। इस दौरान उन्‍होंने एक साथ तीन रिकॉर्ड बनाए। वह श्रीराम जन्मभूमि जाने वाले प्रथम प्रधानमंत्री बने। यह देश में पहला था, जब PM ने अयोध्या की हनुमानगढ़ी के दर्शन किए। इसी के साथ देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले पहले प्रधानमंत्री के तौर पर भी नरेंद्र मोदी का नाम दर्ज होगा।
भूमि पूजन से पहले रामलला की तस्वीर आई सामने
अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर पर भूमि पूजन से पहले रामलला की तस्वीरें सामने आई हैं। रामलला अपने अनुजों के साथ विराजमान हैं और हरे रंग के वस्त्र पहनाए गए हैं। कुछ भी देर में यहां भूमि पूजन कार्यक्रम होना है।
देश में आएगा राम राज्य: रामदेव
भूमि पूजन से पहले योग गुरु बाबा रामदेव सुबह-सुबह हनुमानगढ़ी पहुंचे। दर्शन करने के बाद उन्होंने कहा, ‘आज का दिन ऐतिहासिक है। इसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मुझे पूरा विश्वास है कि राम मंदिर के निर्माण के साथ देश में रामराज्य स्थापित हो जाएगा।’
हनुमानगढ़ी को सैनिटाइज किया गया
भूमि पूजन के लिए पूजा-पाठ की तैयारियों के साथ कोरोना से कोताही बरतने का भी खास ख्याल रखा गया। हनुमानगढ़ी मंदिर को आज सुबह सैनिटाइज किया गया। बता दें कि तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन किए। इसके बाद वह रामजन्मभूमि पहुंचे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *