आसमान में भी होंगे प्रधानमंत्री मोदी की security के पुख्‍़ता इंतज़ाम

नई दिल्ली। ज़़मीन पर तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की security काफी मजबूत है, अब आसमान में भी इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरों के समय सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री जिस विमान से विदेशी दौरों पर जाते हैं, उसे अपग्रेड करने की तैयारी चल रही है। मिली जानकारी के अनुसार मोदी के विमान 1,100 करोड़ रुपए खर्च कर दो नए बोइंग 777 विमानों को पूरी तरह वीवीआईपी बनाया जाएगा।

विमानों को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि इन पर मिसाइली हमले का भी असर नहीं होगा। एयर इंडिया ने सिएटल स्थित विमान निर्माता से प्राप्त इन दो नए बोइंग 777 विमानों को वापस अमेरिका भेजकर 1,100 करोड़ रु. के खर्च से उसे वीवीआईपी के अनुरूप बनाने के लिए कहा है। इस विमान में मिसाइल हमले को नाकाम करने के अलावा मिसाइल का ध्यान भटकाने वाली तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

मौजूदा विमान में कई सुविधाएं
पीएम मोदी जिस विमान का इस्तेमाल करते हैं, उसमें कई सुविधाएं हैं। विमान में कांफ्रेंस रूम, वीआईपी गेस्ट के लिए सिटिंग एरिया, एक ऑफिस और आराम करने के लिए प्राइवेट रूम तक उपलब्ध है।

इतना ही नहीं ऑफिस का काम निपटाने तक की सभी सुविधाएं इस विमान में मौजूद हैं। एक बोइंग 777-300 ईआर विमान में अमूमन 342 सीटें होती हैं, जिनमें 4 फर्स्ट क्लास, 35 बिजनेस क्लास और 303 इकोनॉमी क्लास की सीटें होती है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »