प्रधानमंत्री मोदी ने आज Digital इंडिया मुहिम के लाभार्थियों से की बात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को Digital इंडिया मुहिम के विभिन्न अभियानों के लाभार्थियों से बातचीत की। इस बातचीत में मोदी ने कहा कि Digital सेवाओं की पहुंच के लिए एक्सेस पॉइंट की तरह काम करने वाले तीन लाख सामान्य सेवा केंद्रों के नेटवर्क ने रोजगार एवं उद्यमिता के अवसरों को बढ़ावा देकर नागरिकों को सशक्त किया है। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने कई सेवाओं को लोगों के दरवाजे तक पहुंचाने का काम किया था। उन्होंने बताया कि Digital इंडिया लोगों तक विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के फायदे पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।
मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने रेल टिकट बुक करने और ऑनलाइन बिलों का भुगतान करने में मदद की है जिससे काफी सहूलियत हुई है। उन्होंने कहा , ‘हमने यह सुनिश्चित किया कि प्रौद्योगिकी के फायदे कुछ ही लोगों तक सीमित नहीं रहें बल्कि ये समाज के हर वर्ग तक पहुंचें। हमने सामान्य सेवा केंद्रो के नेटवर्क को मजबूत किया है।’
पीएम ने कहा कि यह मुहिम गांव के स्तर पर उद्यमियों का समूह तैयार करने की है। प्रधानमंत्री ने इन केंद्रों को संचालित करने वाले ग्राम स्तरीय उद्यमियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि Digital इंडिया को देश के गांवों एवं युवाओं को जोड़ने के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि पिछले चार सालों में इसने कई सेवाओं को आम लोगों के घरों के दरवाजे तक पहुंचाया है।
मोदी ने कहा, ‘डिजिटल सशक्तिकरण के हर पहलू पर (गांवों में फाइबर ऑप्टिक्स पहुंचाने से डिजिटल शिक्षा तक) काम किया गया है।’ इस मौके पर Digital इंडिया के कुछ लाभार्थियों ने भी अपने अनुभव साझा किए।
गौतम बुद्ध नगर के जितेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा कि उनके गांव में इंटरनेट कनेक्शन पहुंचने के बाद बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग मिलने लगी है। इसके अलावा Digital शिक्षा बढ़ रही है और बुजुर्गों की पेंशन संबंधी दिक्कतों को प्रौद्योगिकी के जरिए सुलझाया जाने लगा है। मोदी ने लाभार्थियों से कहा कि वे कारोबारियों पर भीम ऐप इंस्टॉल करने का दबाव बनाएं ताकि सेवाओं एवं सामानों के लिए Digital तरीके से भुगतान किया जा सके।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »