1 मई से 5 शहरों में रोज बदलेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Prices of petrol and diesel will change daily in 5 cities from May 1
1 मई से 5 शहरों में रोज बदलेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें

नई दिल्ली। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां 1 मई से देश के पांच शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोज बदलाव करने की योजना लागू करने जा रही हैं।
इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि अगर यहां किए गए प्रयोग सफल रहे तो धीरे-धीरे डेली प्राइस रिविजन की योजना पूरे देश में लागू कर कर दी जाएगी।
सूत्रों के मुताबिक कंपनियां केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम, राजस्थान के उदयपुर, झारखंड के जमशेदपुर (टाटा) के साथ-साथ चंडीगढ़ में 1 मई से इसकी शुरुआत करने जा रही हैं।
गौरतलब है कि अभी हर 15 दिन पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं ताकि अंतर्राष्ट्रीय कीमतों से तालमेल बिठाया जा सके। इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प देश के 90 प्रतिशत पेट्रोल पंपों का संचालन करती हैं।
सूत्रों के मुताबिक इन तीनों कंपनियों के विशाखापत्तनम, उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी और चंडीगढ़ में करीब 200 पेट्रोल पंप हैं।
इन पांच शहरों में ‘डेली डाइनैमिक प्राइसिंग’ लागू करने से इसे देशव्यापी स्तर पर लागू करने से पहले ही समस्याओं का पता चल जाएगा। सूत्र बताते हैं कि इसी साल तक पूरे देश में ‘डेली डाइनैमिक प्राइसिंग’ लागू करने की योजना है। हालांकि, सरकारी कंपनियों से इस पर कोई टिप्पणी नहीं ली जा सकी है।
सूत्रों के अनुसार प्राइवेट पेट्रोल पंप कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज और एस्सार ऑइल भी इसी राह पर आगे बढ़ेंगी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *