देशभर में Petrol-Diesel के एक होंगे दाम, कम हो सकती हैं कीमतें भी!

नई दिल्‍ली। देश के अलग-अलग राज्यों में Petrol-Diesel की कीमतें अलग-अलग हैं लेकिन जल्द पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की एक समान कीमत हो सकती है. इसके लिए सरकारी स्‍तर पर प्रयास शुरू हो गया है. राज्य नैचुरल गैस पर वैल्यू ऐडेड टैक्स रेट 5% तक रखने और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में इनपुट के रूप में इस्तेमाल होने वाले पेट्रोल, डीजल जैसे दूसरे ईंधनों पर वैट रेट कम करने पर राजी हो गए हैं.

ऐसे सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल
राज्यों में इसकी रूपरेखा बनने के बाद जीएसटी काउंसिल इस स्कीम पर विचार करेगी. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि काउंसिल इस प्रस्ताव पर जल्द ही अपना अंतिम फैसला लेगी. इसको लेकर अभी आधिकारिक स्तर पर केंद्र और राज्यों के बीच बात चल रही है. अगर पूरे देश में पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स पर एक समान टैक्स हो जाएगा तो उन राज्यों मेें पेट्रोल और डीजल की कीमतेें कम हो सकती हैं.

पेट्रोल मिनिस्टर भी चाहते हैं पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाना

पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रो प्रॉडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाने की वकालत बुधवार को की थी. उन्होंने कहा था कि GST काउंसिल को पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार करना चाहिए. हो सकता है जल्द ही पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की कीमत पूरे देश में एक समान हो जाए.

कीमत कम करने के लिए राज्यों की मंजूरी जरूरी
आपको बता दें कि केंद्र Petrol-Diesel को जीएसटी के दायरे में लाना चाहता था, लेकिन इस सेक्टर से राजस्व का बड़ा हिस्सा हासिल करने वाले राज्यों ने इस कदम का समर्थन नहीं किया था. अगर राज्यों ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी तो यह इन Petrol-Diesel पर एक समान टैक्स रेट तय करने की दिशा में अहम कदम होगा.
-एजेंसी