अंबेडकर विश्वविद्यालय के Convocation में पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद

डॉ. भीमराव अंबेडकर विवि Convocation में अजीत डोभाल मानद उपाधि से सम्मानित

डॉ. भीमराव अंबेडकर विवि के कुल 114 मेडलों में से 84 फीसदी अकेले लड़कियों ने जीते

नई दिल्ली। डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के 83वां Convocation में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को मानद उपाधि से सम्मानित किया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद और राज्यपाल राम नाईक समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।
कार्यक्रम में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज सुबह आगरा पहुंचे। उनका विमान सुबह करीब पौने 11 बजे आगरा के खेरिया हवाई अड्डे पर उतरा। इस दीक्षांत समारोह में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया राष्ट्रपति को रिसीव करने के लिये गवर्नर राम नाईक सोमवार की देर रात आगरा पहुंच चुके थे। राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार आगरा पहुंचे।

डॉ. भीमराव अंबेडकर विवि के कुल 114 मेडलों में से 84 फीसदी अकेले लड़कियों ने जीत लिए। लड़कों को केवल 30 मेडल मिल सके। ऐसी स्थिति को देखकर तो लगता है कि लड़कों को मेडलों में आरक्षण की जरूरत होगी। ऐसे ही मजाकिया लहजे में राज्यपाल राम नाइक ने डॉ. भीमराव अंबेडकर विवि के दीक्षांत समारोह में लड़कों को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया। इस दौरान उन्होंने चरेवैति, चरेवैति, चरेवैति के सिद्धांत के आधार पर सतत प्रयास के लिए सभी को हौसला दिया।

राज्यपाल मंगलवार को डॉ. अंबेडकर विवि के 83 वें दीक्षांत समारोह में शरीक होने के लिए आए थे। उन्होंने कहा कि आगरा के विश्वविद्यालय में 114 पदकों में से केवल 19 पदक छात्रों को मिल सके हैं। बाकी के 95 पदक छात्राओं को मिले। यह छात्रों के लिए चुनौती के साथ ही चेतावनी भी है। उन्होंने चुटकी ली। छात्रों से कहा कि ऐसे तो आपको आरक्षण मांगना पड़ेगा।

 

इससे पूर्व इस दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक मुख्य अतिथि के रूप में शरीक होने के लिए यहां पहुंचे थे। यहां राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि वे प्रदेश के 29 विश्वविद्यालयों का कुलाधितपति हैं। 25 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह होने हैं। इनमें से अभी तक 15 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत हो गए हैं।

भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह में 16वां स्थान है। जो नौ विश्वविद्यालय बचे हैं, उनका Convocation भी इसी माह के अंत तक कर दिए जाएंगे।
– एजेंसी