राष्ट्रपति ने किया देश के 5 best सांसदों को सम्मानित

नई दिल्‍ली। संसद में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) को लेकर जोरदार हंगामे के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सत्ता और विपक्ष दोनों के पांच best सांसदों को सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार से सम्मानित किया है। इनमें नजमा हेपतुल्ला, गुलाम नबी आजाद, दिनेश त्रिवेदी, भर्तृहरि महताब और हुकुमदेव नारायण यादव शामिल हैं।
इन पांचों best सांसदों को संसद भवन में एक कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी शामिल थे।

बता दें कि नजमा हेपतुल्ला को 2013 के लिए सर्वश्रेष्ठ सांसद अवार्ड से सम्मानित किया गया। फिलहाल वह मणिपुर की राज्यपाल हैं। इसके अलावा हुकुमदेव नारायण यादव को 2014 के लिए सर्वश्रेष्ठ सांसद अवार्ड मिला। वह बिहार के मधुबनी से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सांसद हैं।

गुलाम नबी आजाद को 2015 के लिए सर्वश्रेष्ठ सांसद अवार्ड से नवाजा गया। फिलहाल वो राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद दिनेश त्रिवेदी को 2016 के लिए सर्वश्रेष्ठ सांसद सम्मान मिला। वर्तमान में वह पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से सांसद हैं। इसके अलावा वो इंडो-यूरोपीय संघ संसदीय मंच के अध्यक्ष भी हैं। वे पूर्व में भारत के रेल मंत्री भी रह चुके हैं।

2017 के लिए भर्तृहरि महताब को सर्वश्रेष्ठ सांसद अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह भाजपा की सहयोगी पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) से संबंध रखते हैं और उड़ीसा के कटक से सांसद हैं। 2017 में ही उन्हें सांसद रत्न अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »