राष्‍ट्रपति ने भव्‍य समारोह में अनेक हस्‍तियों को पद्म पुरस्कारों से किया सम्मानित

President honored many celebrities with Padma awards at a grand ceremony
राष्‍ट्रपति ने भव्‍य समारोह में अनेक हस्‍तियों को पद्म पुरस्कारों से किया सम्मानित

नई दिल्ली। राष्ट्रपति ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदर लाल पटवा, पार्श्व गायक केजे येसुदास, मोहन वीणावादक पंडित विश्व मोहन भट्ट और ओलंपियन साक्षी मलिक को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया.
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने गुरूवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह के दूसरे चरण में अनेक हस्तियों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किये.
सुंदर लाल पटवा, पाश्र्व गायक येसुदास और सद्गुरू जगदीश वासुदेव को पद्म विभूषण पुरस्कार प्रदान किये गये दिवंगत सुंदर लाल पटवा को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया है.
वीणा वादक पंडित विमोहन भट्ट, संस्कृत के विद्वान प्रो देवी प्रसाद द्विवेदी , जैनाचार्य विजय रत्नसुंदरसूरि महाराजा और मशहूर पत्रकार चो एस रामास्वामी को पद्म भूषण प्रदान किया गया. चो एस रामास्वामी को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया है.
23 वर्षीय दीपा रियो ओलंपिक खेलों में अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन बाइल्स से मा 0.150 अंक के फासले से कांस्य पदक जीतने से चूक गयी थीं जिन्होंने ओलंपिक में तीन स्वर्ण पदक जीते थे. दीपा देश की पहली महिला जिमनास्ट भी हैं जिन्होंने अपने पहले ही ओलंपिक खेलों में स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया था. इससे पहले अगरतला की दीपा ने 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता था.
रियो पैरालंपिक खेलों में पुरुषों की ऊंची कूद टी-42 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर देश के लिये इतिहास रचने वाले मरियप्पन थंगावेलू को भी पद्मश्री से नवाजा गया. तमिलनाडु के 21 वर्षीय एथलीट थंगावेलू ने 1.89 मीटर की कूद के साथ पहला स्थान हासिल किया था और इस स्पर्धा का कांस्य भी भारत ने जीता जिसे नोएडा के वरुण सिंह भाटी ने दिलाया था.
ओलंपियन और देश के शीर्ष चक्का फेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा को भी पद्मश्री पुरस्कारों से नवाजा गया. रियो ओलंपिक खेलों में हालांकि 33 वर्षीय विकास क्वालिफाइंग राउंड में जगह नहीं बना सके थे लेकिन ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने देश के लिये स्वर्ण पदक जीता था.
पद्म पुरस्कार सम्मान समारोह में राष्ट्रपति द्वारा विभिन्न क्षेत्रों की कुल 44 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जिसमें तीन पद्म विभूषण, चार पद्मभूषण और 37 पद्मश्री पुरस्कार वितरित किये गये.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *