विकलांग लोगों की जोड़ी बनाने वाली App

disabilities people preethi-srinivasan
विकलांग लोगों की जोड़ी बनाने वाली App

नई दिल्ली। विकलांग लोगों की जोड़ी बनाने वाली App लांच की गई है। किसी शारीरिक अक्षमता का सामना कर रहे लोग अब खुद अपने लिए सही जीवन साथी ढूंढ सकेंगे। एक नया मोबाइल एप्लीकेशन ‘प्रेम’ की भावना को पहले से कहीं अधिक समावेशी बना रहा है।

डेटिंग एप्लीकेशन ‘टिंडर’ जैसा एप्लीकेशन ‘इनक्लोव’ वर्ष 2014 में एक ऑफलाइन मचमेकिंग :जोड़ी मिलाने वाले: के मंच के रूप में शुरू किया गया था। यह किसी शारीरिक अक्षमता का सामना कर रहे लोगों को ऐसा साथी ढूंढने में मदद करता है, जो उनके प्रति सहानुभूति और संवेदना रखे।

‘इनक्लोव’ के एक सह-संस्थापक शंकर श्रीनिवासन को जब घुटने की चोट के कारण तीन महीने तक घर में बंधकर बैठ जाना पड़ा, तब उन्हें अहसास हुआ कि देश में सार्वजनिक मंचों तक पहुंच कितनी मुश्किल है।

श्रीनिवासन ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘मेरी सह-संस्थापक कल्याणी खोना जुलाई 2014 में यह विचार लेकर आईं और इसकी शुरूआत एक ऑफलाइन मैचमेकिंग एजेंसी के रूप में हुई, जिसमें लोगों के प्रोफाइल खुद मिलाए जाते थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम दोनों ही जोड़ियांे के मिलान को लेकर उत्सुक थे और तब हमने सोचा कि ऐसा कौन सा समुदाय है, जिसे इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। यह समुदाय ऐसा ही एक समुदाय लगा।’’-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *