प्री-फि‍ल्ड XML file से आईटीआर प्रक्रिया और होगी आसान

नई दिल्ली। प्री-फि‍ल्ड XML file को अब टैक्स पेयर्स को मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है। आयकर विभाग आईटीआर प्रक्रिया को और आसान करने के ल‍िए लगातार प्रयास कर रहा है , नए प्रयोग भी कर रहा है।

आयकर विभाग अब सभी लोगों को प्री-फि‍ल्ड यानी भरा भराया XML file यान‍ि आईटीआर उपलब्ध कराने जा रहा है। कर विभाग के अनुसार अभी तक आईटीआर 1, 2, 3 व 4 के लिए भरा भराया एक्सएमएल मौजूद है। विभाग ने कहा है कि दूसरे आईटीआर के लिए भी जल्द ही यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। विभाग के इस कदम से उन सबको फायदा होगा जिन्हें आईटीआर फाइल करना होता है।

कर विभाग ने भरा-भराया एक्सएमएल आईटीआर उपलब्ध कराना शुरू भी कर दिया है। इस तरह के आईटीआर फॉर्म में कंपनी का ब्योरा, डिडक्शन, अलाउंस, ब्याज आय और डिविडेंड आदी की जानकारी होती है। आप कर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट से ऑनलाइन एक्सएमएल फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।

आयकर विभाग ने हाल ही में ऑनलाइन आईटीआर-1 फाइल करने वालों के लिए भरा-भरा आईटीआर मुहैया करना शुरू किया है। इसमें सैलरी से प्राप्त आय, टैक्स की जानकारी और ब्याज आय का ब्योरा होता है। यहां आपको बता दें कि आप दो तरह से अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। पहला तरीका है कि आप कर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आईटीआर भरें।

दूसरा तरीका यह है कि आप ई-फाइलिंग वेबसाइट से एक्सेल यूटिलिटी डाउनलोड कर उसमें ब्योरा भरकर उसे ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपलोड करें।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »