Pratibha Syntex की पहल ’मेरे सपनों का भारत’ हुई सम्पूर्ण

इंदौर। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का एक और उत्कृष्ट उदाहरण पेश करते हुए इंदौर स्थित  टेक्सटाइल क्षेत्र की अग्रणी कंपनी Pratibha Syntex ने शहर के नेहरू नगर क्षेत्र से आने वाली कुछ जरूरतमंद महिलाओं के लिए दिवाली के मौके पर मेरे सपनों का भारत पहल के अंतर्गत रोजगार उन्मुखी कार्यक्रम को सम्पन्न किया।
मेरे सपनों का भारत पहल के तहत Pratibha Syntex ने एक सर्वे के आधार पर नेहरू नगर इलाके की मुख्य जरूरतों को रेखांकित किया और रोजगार के दृष्टिकोण से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का निर्णय लिया। यह उन महिलाओं के साथ किया गया जिनकी परिवारिक मासिक कमाई तीन हजार रुपये से कम हैं। इसके लिए संबंधित क्षेत्र में काम करने वाले परिवारों की महिलाओं का चुनाव किया गया। प्रतिभा सिंटेक्स की तरफ से इन महिलाओं को दिवाली के दीयों पर आकर्षक पेंट करने का काम सौंपा गया। इस काम के लिए महिलाओं को इलाके के लोकल दीया बनाने वाले से दीया खरीदकर मुफ्त में पेंट और दीया उपलब्ध कराये गए। प्रतिभा की इस पहल में क्षेत्र की कई महिलाओं ने दिलचस्पी दिखाते हुए बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। महिलाओं द्वारा पेंट की मदद से सजाये गए दीयों को प्रतिभा के कर्मचारियों के बीच बेचा गया और उससे होने वाली कमाई को दिवाली के अवसर पर संबंधित महिलाओं के बीच वितरित किया गया।
मेरे सपनों का भारत पहल से लाभांवित हुई जयंती देवी का कहना है कि वह दीयों से हुई कमाई का इस्तेमाल त्यौहार के दौरान होने वालों खर्चों में करेगी और प्रतिभा सिंटेक्स की इस पहल से जुड़ने के लिए अन्य महिलाओं व लोगों को भी प्रेरित करेंगी। कंपनी के डायरेक्टर श्री श्रेयस्कर चैधरी ने बताया कि, मेरे सपनों का भारत पहल के तहत हमने 14 अगस्त से ही इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया था। इसके लिए जरूरी था कि हम सबसे पहले शहर के किसी एक इलाके का चुनाव करें और वहां के लोगों की समस्याएं और उनके समाधान को चिन्हित करें। नेहरू नगर का चुनाव होने के बाद, हमने इलाके की मुख्य जरूरतों को समझने के लिए हमने सर्वे कराये। सर्वे के आधार पर ही यह निर्णय लिया गया कि हमें इस दिवाली महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम करना चाहिए। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की मनसा के साथ ही हमने इलाके की महिलाओं को अपने साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया। दिवाली के मौके को ध्यान में रखते हुए हमने उन्हें कलरफुल दिये तैयार करने का काम सौंपा। इसके लिए हमारे कर्मचारियों ने महिलाओं को घर जाकर ट्रेनिंग भी दी। हमारी इस पहल से जुड़कर कई महिलाओं ने आर्थिक लाभ तो ग्रहण किया ही, साथ ही दिवाली के मौके को अपने परिवार के लिए और भी खास बना दिया।
अपने कपड़ों की सर्वोच्च गुणवत्ता के साथ ग्राहकों के बीच मजबूत पकड़ बना चुकी प्रतिभा सिंटेक्स समय समय पर समाज के पिछड़े व अछूते वर्गों को ऊपर उठाने के मकसद से इंदौर व आस पास के इलाकों में इस प्रकार के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है। हाल ही में कंपनी ने सरकारी स्कूल से आने वाले बच्चों के लिए एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया था, जिसके अंतर्गत बच्चों को आकर्षक पुरस्कार बांटे गए थे। इसके अलावा कंपनी किसानों और ग्रामीण इलाकों के लिए भी चिकित्सा शिविर जैसे कार्यक्रमों का गठन करती रहती हैं।
-PR News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »