प्रद्युम्न मर्डर केस: हरियाणा सरकार सीबीआई जांच को तैयार

चंडीगढ़। रायन इंटरनेशनल स्कूल भोंडसी में कत्ल कर दिए गए छात्र प्रद्युम्न के मामले में बढ़ते दबाव के बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सरकार इस केस की सीबीआई जांच को तैयार है।
प्रद्युम्न के पिता वरुण ठाकुर को फोन कर सीएम ने कहा कि परिवार जिस तरह की जांच चाहे, सरकार उसी तरह कराएगी।
इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रद्युम्न मर्डर केस में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से फोन पर बात की है। नीतीश ने पत्रकारों से कहा, ‘मेरी खट्टर से बात हुई है। मैंने उनसे गुजारिश की है कि आप प्रद्युम्न के पैरंट्स से फोन पर बात कीजिए। साथ ही उनके घर जाकर भी मिलिए। इससे उस बच्चे की फैमिली को ताकत मिलेगी। ऐसा लगेगा कि कोई उनके साथ है। उन्होंने मुझे भरोसा दिलाया है कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।’
दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले प्रद्युम्न की हत्या रायन इंटरनेशनल स्कूल भोंडसी के कैंपस में शुक्रवार को कथित रूप से स्कूल बस कंडक्टर ने की थी। कंडक्टर ने अपना जुर्म कबूल भी कर लिया था। इससे पहले रविवार को बिहार के एक नेता और जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव ने रयान इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करने की कोशिश की थी। पप्पू यादव स्कूल कैंपस के बाहर लोगों को संबोधित करने जा रहे थे। इसी दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें कुछ लोग जख्मी भी हो गए थे।
इधर, रायन इंटरनेशनल स्कूल के सीईओ पिंटो ने बॉम्बे हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दायर की है। इस मामले में अदालत में मंगलवार को सुनवाई होनी है।
गौरतलब है कि हरियाणा पुलिस ने रविवार रात स्कूल के प्रबंधकीय स्तर के दो अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया। रायन स्कूल के नॉर्दन इंडिया हेड फ्रांसिस थॉमस और एचआर हेड जियूस थॉमस को गिरफ्तार किया गया है। इनकी गिरफ्तारी जुवेनाइनल जस्टिस (जेजे) एक्ट के तहत हुई है। सोहना सदर थाने के एसएचओ अरुण सिंह को भी सस्पेंड कर दिया गया है।
उधर, प्रद्युम्न की मां ने चेतावनी दी है कि यदि असली गुनहगार नहीं पकड़े गए तो वह आत्मदाह कर लेंगी। उन्होंने बताया कि साजिश के तहत उनके बेटे की हत्या की गई है। इस हत्या के पीछे कंडक्टर नहीं कोई और है और इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए। प्रद्युम्न के पिता ने इस मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।
इस बीच पैरंट्स के आक्रोश को देखते हुए गुड़गांव में रायन ग्रुप के चारों स्कूलों को सोमवार को बंद रखा गया है। स्कूल प्रबंधन के खिलाफ लोगों के उमड़ रहे गुस्से को देखते हुए कई अभिभावकों ने रायन ग्रुप के गुड़गांव स्थित सभी स्कूलों में छुट्टी की मांग की थी। इस पर शिक्षा मंत्री ने चारों रायन स्कूलों में अवकाश की घोषणा की। इधर, भोंडसी स्थित स्कूल की वेबसाइट को भी बंद कर दिया गया है। पैरंट्स के प्रदर्शन को देखते हुए भोंडसी स्थित रायन स्कूल के भर भारी तादाद में पुलिस की तैनाती की गई है।
-एजेंसी