संस्कृति विवि में विश्व पर्यटन दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी द्वारा विश्व पर्यटन दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर क्विज एवं पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की गईं जिसमें विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

विश्वविद्यालय के सभागार में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विवि के डाइरेक्टर जनरल प्रोफेसर एसपी पांडेय ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन की स्थापना वर्ष 1980 में की गई गई थी। विश्व पर्यटन संस्था ने 1970 में पर्यटन दिवस की शुरुआत की थी। पहली बार वर्ष 1980 में 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। तब से इसे हर साल इसी दिन मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि वैश्विक पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास हेतु मील के पत्थर के रूप में देखा जाता है एवं इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व में इस बात को प्रसारित तथा जागरूकता फैलाने के लिए हैं कि किस प्रकार पर्यटन वैश्विक रूप से, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक तथा आर्थिक मूल्यों को बढ़ाने में तथा आपसी समझ बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

इस मौके पर कुलपति डॉ. राणा सिंह स्कूल ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी के सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को पर्यटन दिवस की बधाई देते हुए कहा कि कोरोना महामारी के छाए बाद छंटने लगे हैं। होटल इंडस्ट्री जो इस महामारी के चलते बुरी तरह से प्रभावित हुई थी अब उसमें हलचल शुरू हो गई है। हम उम्मीद करते हैं लोग फिर बड़ी संख्या में पर्यटन के लिए घरों से परिवार सहित निकलेंगे और आनंद लेंगे।

इस मौके पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में बीएससी होटल मैनेजमेंट के छात्र वैभव प्रथम, दूसरे स्थान पर योगेंद्र व अनुज तथा तीसरे स्थान पर तीन छात्रों आदिल, उमेश व अजय रहे। वहीं क्विज प्रतियोगिता में पहला स्थान त्रिभुवन और कौशल ने हासिल किया। वहीं रनर अप विष्णु और वरुण रहे। सभी छात्रों को कार्यक्रम के मध्य उपहार और प्रमाणपत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम का प्रबंधन स्कूल ऑफ टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी के डीन सरबानंद साहू, शिक्षक मोहित, रुचिका, विदित और विश्वास ने सम्मलित रूप से किया।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *