हमने जिन आतंकियों को मारा, पाकिस्तान ने उन्‍हीं पर जारी किये डाक stamps

कश्मीर में मारा गया मोस्ट वांटेड आतंकी बुरहान वानी पर भी पाकिस्तान ने जारी कर दिया डाक stamps

नई दिल्ली/इस्लामाबाद। भारतीय सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए आतंकियों पर पाकिस्तान सरकार ने डाक stamps जारी किये हैं, इससे पाकिस्‍तान सरकार का भारत विरोधी रवैया जाहिर हो गया है, वह भी तब जबकि इमरान खान ने हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ”आपस में बात करने की पेशकश” की है। पाकिस्तान सरकार द्वारा जारी ये सभी स्टांप पेपर 8 रुपए की कीमत वाले हैं। इसमें कश्मीर की कई घटनाओं का जिक्र किया गया है। इसमें मारे गए सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए बर्बर आतंकियों पर डाक टिकट हैं।

पाकिस्तान एक तरफ भारत से बातचीत की पेशकश कर रहा है, वहीं दूसरी ओर उसकी नापाक हरकतें भी जारी हैं। पाकिस्तान ने कश्मीर की घटनाओं और आतंकियों पर 20 स्टांप जारी किए हैं। इसमें उसने उन लोगों को शहीद बताया है, जो घाटी में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए।इसमें बुरहान वानी का नाम भी शामिल है। बुरहान वानी को शहीद बताते हुए पाकिस्तान ने उसके नाम पर भी स्टांप जारी किया है।

ये सभी स्टांप पेपर 8 रुपए की कीमत वाले हैं। इसमें कश्मीर की कई घटनाओं का जिक्र किया गया है। इसमें मारे गए सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए बर्बर आतंकियों पर डाक टिकट हैं तो वहीं केमिकल अटैक पर भी एक डाक टिकट जारी किया गया है। ये टिकट पूरी तरह से फर्जी जान पड़ता है, कश्मीर में कभी कैमिकल अटैक की बात सुनने में नहीं आई है।

8 जुलाई 2016 को सुरक्षाबलों के साथ एक एनकाउंटर में बुरहान वानी दो आतंकियों के साथ मारा गया था। इसके बाद लंबे समय तक घाटी हिंसा की आग में सुलगती रही थी। ये 20 स्टांप पेपर को ई बे और दूसरी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से बेचे जा रहे हैं। इन स्टांप पेपर को कश्मीर दिवस पर कराची से जारी किया गया था। इसमें कुछ आतंकी ऐसे हैं, जो पिछले कई सालों में घाटी में मारे गए हैं. ईबे पर ये स्टांप 500 पाकिस्तानी रुपए में उपलब्ध हैं। एक स्टांप की कीमत 8 रुपए रखी गई है।

पाकिस्तान के एक अधिकारी ने कहा, इन स्टांप के द्वारा हम कश्मीर की आवाम को बताना चाहते हैं कि हम उनके साथ हैं। पाकिस्तान इसे आजादी की लड़ाई बताता रहा है। ये और बात है कि खुद पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर में आए दिन उसकी हुकूमत के खिलाफ प्रदर्शन होते रहते हैं वहीं बलूचिस्तान की हालत पूरी दुनिया में किसी से छिपी नहीं है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »