पोर्नोग्राफी केस: राज कुंद्रा के खिलाफ चार्जशीट दायर, शिल्‍पा को बनाया गवाह

मुंबई। पोर्नोग्राफी केस में गिरफ्तार और मुंबई की तलोजा जेल में बंद उद्योगपति राज कुंद्रा के खिलाफ मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बुधवार को 1500 पन्ने की एक चार्जशीट दायर की है। इस चार्जशीट में राज कुंद्रा की पत्नी और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी को भी गवाह बनाया गया है।
शिल्पा के अलावा एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा समेत 42 अन्य गवाहों का बयान भी चार्जशीट में शामिल किया गया है। राज पर पोर्न फिल्‍म बनवाने और मोबाइल एप पर इसकी स्‍ट्रीमिंग का आरोप है।
चार्जशीट के मुताबिक शिल्‍पा ने पुलिस को बताया है कि राज क्या काम करते हैं इसके बारे में उन्‍हें जानकारी नहीं थी क्‍योंकि वे अपने कामों में व्‍यस्‍त थी। शिल्‍पा ने पुलिस को दिए बयान में कहा है, ‘मैं अपने काम में व्‍यस्‍त थी और मुझे पता नहीं था कि राज कुंद्रा क्‍या कर रहे हैं।’ यही नहीं, शिल्‍पा ने पुलिस को यह भी बताया है कि उन्‍हें विवादित ऐप ‘हॉटशॉट्स’ या ‘बॉलीफेम’ के बारे में जानकारी नहीं थी,
चार्जशीट ने राज कुंद्रा पर इन एप्‍स पर पोर्न कंटेंट की स्‍ट्रीमिंग का आरोप लगाया है। चार्जशीट के मुताबिक जब गूगल के प्‍लेस्‍टोर और एपल्‍स के एप स्‍टोर से ‘हॉटशॉट्स’ को हटा दिया गया था तो एक अन्‍य एप ‘बॉलीफेम’ को लांच किया था। चार्जशीट बताती है कि कारोबारी राज ने पोर्न रैकेट चलाने के लिए वियान इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड के परिसर का इस्‍तेमाल किया था।
19 जुलाई से जेल में बंद हैं राज कुंद्रा
राज कुंद्रा को 19 जुलाई को गिरफ्तार किया था। उन्‍हें पहले 27 जुलाई तक पुलिस रिमांड पर रखा गया जबकि किला कोर्ट (एस्प्लेनेड कोर्ट) ने बाद में उन्‍हें 14 दिनों की न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया था। इसके बाद से वे लगातार जेल में बंद हैं। कुंद्रा की एक जमानत अर्जी को सेशंस कोर्ट खारिज कर चुका है। राज कुंद्रा पर शर्लिन चोपड़ा से लेकर पूनम पांडे तक ने कई गंभीर आरोप लगाए थे। मुंबई साइबर पुलिस के पास साल 2020 में ये केस दर्ज हुआ था।
अपने बयान में शर्लिन ने क्या कहा?
चार्जशीट के मुताबिक मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारियों को दिए अपने बयान में शर्लिन चोपड़ा ने कहा कि उन्होंने ‘द शर्लिन चोपड़ा एप’ नाम से एप्लिकेशन बनाने के लिए फर्म आर्म्स प्राइम मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट पर साइन किए थे। तब सौरभ कुशवाहा और राज कुंद्रा आर्म्स प्राइम मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर्स थे। एप्लिकेशन ‘द शर्लिन चोपड़ा एप’ के जरिए शर्लिन चोपड़ा के बोल्ड वीडियो और फोटोज पब्लिश किए जा रहे थे।
बता दें कि शर्लिन चोपड़ा को आर्म्स प्राइम मीडिया के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार रिवेन्यू का 50% हिस्सा मिलना था, लेकिन शर्लिन ने दावा किया कि उन्हें कभी भी 50% रेवेन्यू नहीं दिया गया था। राज कुंद्रा ने फिर शर्लिन से कॉन्टैक्ट किया और कहा कि वो हॉटशॉट नाम के लिए एक्टिंग करे जो कि आर्म्सप्राइम मीडिया का भी हिस्सा था।
इन धाराओं के तहत राज कुंद्रा की हुई है गिरफ्तारी
आईपीसी धारा 292, 296- अश्लील सामग्री बनाना और बेचना
धारा 420 – विश्वासघात, कपट
सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 67, 67 (ए) – इलेक्ट्रॉनिक रूप में अश्लील सामग्री डालना और प्रसारित करना
महिलाओं का अविवेकपूर्ण प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, धारा 2 (जी) 3, 4, 6, 7 – महिलाओं से संबंधित अश्लील फिल्म बनाना, बेचना और प्रसारित करना।
पोर्नोग्राफी विरोधी कानून
इंटरनेट के माध्यम से पोर्नोग्राफी का व्यापार इन दिनों तेजी से बढ़ा है। यही कारण है कि पोर्नोग्राफी एक बड़ा धंधा बन गया है। पोर्नोग्राफी में फोटो, वीडियो, टेक्स्ट, ऑडियो जैसी चीजें आती हैं। ऐसी सामग्री को किसी और को प्रकाशित करना या भेजना पोर्नोग्राफी विरोधी कानून के अधीन आता है।
कुंद्रा ने अपनी पोर्न कंपनी में 10 करोड़ रुपए इंवेस्ट किए
मुंबई क्राइम ब्रांच के मुताबिक, राज के खिलाफ इसी साल फरवरी में केस दर्ज किया गया था। राज कुंद्रा ने पोर्न फिल्म इंडस्ट्री में 8 से 10 करोड़ रुपए का निवेश किया था। राज कुंद्रा और उनके ब्रिटेन में रह रहे भाई ने वहीं केनरिन नाम की एक कंपनी बनाई। फिल्मों के वीडियो भारत में शूट किए गए थे और वी ट्रांसफर (ये एक फाइल ट्रांसफर सर्विस है) के जरिए उन्हें केनरिन को भेजा गया। ये कंपनी राज कुंद्रा ने ही बनाई और विदेश में रजिस्ट्रेशन करवाया ताकि भारत के साइबर लॉ से बच सकें।
ऐसे सामने आया मामला
​​​​​​​मुंबई पुलिस ने फरवरी में एक्ट्रेस गहना वशिष्ठ सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया था। बाद में तीन और लोगों की गिरफ्तारी हुई थी। इसके बाद मामले में दो FIR दर्ज की गई। बताया जा रहा है कि कथित तौर पर ऐक्टर्स को अश्लील फिल्म के लिए न्यूड सीन शूट करने के लिए मजबूर करने के आरोप में पुलिस ने ये कार्रवाई की थी।
तब ये भी बात सामने आई थी कि शूट की गई फिल्मों को पेड मोबाइल एप्लिकेशन पर रिलीज किया गया था। इसके बाद पुलिस ने हाल ही में मामले से जुड़े एक और शख्स उमेश कामत को गिरफ्तार किया था। कामत की गिरफ्तारी के बाद पुलिस को बड़ी लीड मिली और पोर्न फिल्मों के इस रैकेट में राज कुंद्रा का संबंध सामने आया। ​​​​​​
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *