अब बाल मजदूरी को लेकर घिरती नजर आ रही हैं पॉप सिंगर रिहाना

वॉशिंगटन। भारत में किसान आंदोलन को अपना समर्थन देने पर चौतरफा फटकार झेल रहीं जानी-मानी अमेरिकी पॉप सिंगर रिहाना अब बाल मजदूरी को लेकर घिरती नजर आ रही हैं।
देश की प्रतिष्ठित न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस ने रिहाना और उनकी कंपनी फेंटी ब्यूटी (Fenty Beauty) को लेकर एक महत्वपूर्ण खुलासा किया था जिसके बाद दुनियाभर में उनकी आलोचना हो रही है। उनकी कंपनी झारखंड में बाल-मजदूरी करवाने वाले खदानों से माइका सोसिरंग के लिए रडार पर है और इस सम्बंध में आईएएनएस ने स्टोरी ब्रेक की थी। इसके बाद रिहाना और उनकी कंपनी वैश्विक नाराजगी का सामना कर रही है।
आईएएनएस के खुलासे के बाद सोशल मीडिया पर फेंटी ब्यूटी के ब्लड माइका के साथ संबंधों को लेकर दुनिया भर में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। इस संबंध में सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ सी आ गई। अमेरिका की प्रिया कुलकर्णी ने लिखा, बाल मजदूरी की मदद से खदानों से माइका के उपयोग के लिए भारत में रिहाना फेंटी ब्यूटी ब्रांड पर पैनी नजर।
न्यूयॉर्क के साइरस कोहेन ने खदानों में काम कर रहे बच्चों से क्रूरता बंद करने का आह्वान करते हुए लिखा कि माइका खनन में जुटे बच्चों पर क्रूरता वाले वीडियो साझा करना बंद करो रिहाना। वर्जीनिया से बी ने रिहाना से यह सवाल करते हुए ट्वीट किया कि क्या आपकी कंपनी में क्रूरता नहीं होती?
ऐसा प्रतीत होता है कि वे झारखंड (भारत) के अवैध खदानों से निकाले गए ब्लड माइका (अभ्रक) का उपयोग करके कैलिफोर्निया आपूर्तिकर्ता अधिनियम का उल्लंघन कर रहे हैं।
कैलिफोर्निया अधिनियम कंपनियों को यह सुनिश्चित करने का दायित्व सौंपता है कि सम्बंधित कार्य में कोई बाल श्रम या दासता शामिल नहीं है। स्पेनिश लड़की मैरी ने ट्वीट किया कि बाल श्रम के शोषण को लेकर रिहाना के खिलाफ शिकायत दर्ज – रिहाना और ब्लड मनी।
गौरतलब है कि आईएएनएस के खुलासे के बाद भारत में बाल अधिकार संस्था- एनसीपीसीआर के पास एक शिकायत दर्ज कराई गई है। फिलाडेल्फिया से फ्रेड ने ट्वीट किया कि यह देखना दिलचस्प होगा कि इसके बाद आगे की कार्यवाही क्या होती है।
लंदन की पूनम ने ट्विटर पर लिखा कि मुझे इस बात की खुशी है कि मैं फेंटी ब्यूटी के उत्पाद का उपयोग नहीं करती..यह पूरी तरह से कचरा है। मैं अभ्रक का उपयोग करने या बाल श्रम का शोषण करने के लिए मेकअप ब्रांडों का समर्थन नहीं करूंगी।
अर्जेंटीना के कैट डी कोस्टा ने ट्वीट किया कि इस बात की बेहद खुशी है कि किसी ने तो रिहाना के इस फेंटी ब्यूटी ब्रांड के बारे में बात की। तुर्की के इस्माइल मेरिक कैन उयगन ने भी रिहाना और उनके ब्रांड के बारे में ट्वीट कर अपनी भड़ास निकाली।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *