पीएम का गृहनगर कभी बौद्ध धर्म के प्रभाव वाला आनंदपुर था

अहमदाबाद। भारतीय पुरातत्व विभाग के अनुसार पीएम मोदी के गृहनगर वडनगर का नाम आनंदपुर था और इस शहर में बौद्ध धर्म का काफी प्रभाव था। हाल ही में पुरातत्व विभाग की खुदाई में 2 मुहरें बरामद हुईं हैं जिनमें ‘आनंदपुर’ का उल्लेख है। इससे पुरातत्व विभाग के प्राचीन काल में इस शहर का नाम आनंदपुर होने के दावों को बल मिला है। वडनगर में पुरातत्व विभाग को पहले हुई खुदाई में बौद्ध मठ और कई कलाकृतियां मिली चुकी हैं।
खुदाई का काम देख रहे पुरातत्व विभाग के अधिकारी अभिजीत आंबेडकर बताते हैं, ‘इतिहास के जानकार पहले से यह दावा करते आएं हैं कि वडनगर का नाम पहले आनंदपुर था, लेकिन पहली बार इस नाम की पुष्टि करता हुआ कोई मुहर मिला है।’ पुरात्तव विभाग के अधिकारियों के अनुसार मुहर नंबर 4410 और 4411 में ब्रह्मी लिपी में लिखा है ‘आनंदपुर रज्नो’ जिसका मतलब है आनंदपुर का राजा।
ये मुहरें दूसरी या तीसरी शताब्दी के आसपास की मानी जा रहीं हैं। आंबेडकर ने यह भी बताया कि चीनी यात्री ह्वेन सांग के 7वीं शताब्दी में भारत आने के वक्त तक इस शहर का नाम आनंदपुर ही था। पुरातत्व विभाग का मानना है कि वडनगर का नाम कम से कम 1000 वर्षों तक आनंदपुर ही था।
-एजेंसी