PM की अपील: 05 अप्रैल की रात 9 बजे अंधकार को चुनौती दें

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वीडियो संदेश में देश की जनता से अपील की है कि वो 5 अप्रैल को रात को 9 बजे 9 मिनट तक घर की लाइटें बंद करके घर के दरवाज़े पर या बालकनी में मोमबत्ती, दिया, टॉर्च या मोबाइल फ़्लैशलाइट जलाएं.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महामारी के दौरान निरंतर प्रकाश की ओर जाना है, सबसे ज़्यादा प्रभावित ग़रीबों को निराशा से आशा की ओर ले जाना है.
उन्होंने कहा, “इस संकट से अंधकार और अनिश्चितता जो पैदा हुई है उससे उजाले की ओर बढ़ना है. इसे पराजित करने के लिए प्रकाश के तेज को चारों दिशाओं में फैलाना है इसलिए इस रविवार को 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है.”
उन्होंने कहा, “5 अप्रैल को 130 करोड़ देशवासियों के संकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है. 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे मैं आप सबके नौ मिनट चाहता हूं. 5 अप्रैल को घर की लाइटें बंद करके दरवाज़े या बालकनी पर खड़े होकर मोमबत्ती, दिया, टॉर्च या मोबाइल फ़्लैशलाइट 9 मिनट तक ज़रूर जलाएं.”
उन्होंने कहा, “इससे प्रकाश की महाशक्ति उजागर होगी. इस उजाले से हम संकल्प करें कि हम अकेले नहीं हैं.”
‘सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अपील की’
उन्होंने आगे कहा, “इस दौरान किसी भी हालत में सोशल डिस्टेंसिग की लक्ष्मण रेखा को लांघना नहीं है. सोशल डिस्टेंसिग ही कोरोना की बीमारी का रामबाण इलाज है.”
उन्होंने अब तक नौ दिनों के लॉकडाउन में लोगों के अनुशासन और हौसले की तारीफ़ की है. उन्होंने देश की सामूहिकता को सबसे बड़ी ताक़त बताया और कहा कि हममें से कोई अकेला नहीं.
उन्होंने कहा, “देश वासियों की इस सामूहिक शक्ति की विराटता, भव्यता और दिव्यता की अनुभूति करना आवश्यक है.”
उन्होंने कहा, “हमारे यहां माना जाता है कि जनता-जनार्दन ईश्वर का रूप होती है. जब हमारे यहां इतनी बड़ी लड़ाई लड़ी जा रही है तो इस लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति का और विराट स्वरूप का आह्वान करें.”
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *