PMC bank के खाताधारक निकाल सकेंगे खाते से 40 हजार रुपये

नई द‍िल्ली। PMC bank के खाताधारकों को आज आरबीआई ने फौरी राहत देते हुए खाते से 40 हजार रुपये न‍िकालने की राहत दी है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक PMC bank के ग्राहकों को फिर से राहत देने का एलान किया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि ग्राहक अपने खातों से कुल 40 हजार रुपये निकाल सकेंगे। इससे पहले तीन अक्तूबर को केंद्रीय बैंक ने 10 हजार रुपये की सीमा को बढ़ाकर के 25 हजार रुपये किया था।
त्योहारी सीजन में राहत
आरबीआई ने त्योहारी सीजन में बैंक के लाखों ग्राहकों को राहत देते हुए कहा है कि अब ग्राहक छह माह में कुल 40 हजार रुपये की निकासी अपने खातों से कर सकते हैं। पहले ग्राहकों को छह महीने में सिर्फ एक हजार रुपये ही निकालने की अनुमति दी गई थी। पिछले हफ्ते आरबीआई ने बैंक पर छह महीनों का प्रतिबंध लगाने की जानकारी दी थी। आरबीआई के इस कदम से लाखों ग्राहकों को राहत मिलेगी।
पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के कई खाताधारकों ने पीएमसी के चेयरमैन समेत 14 अधिकारियों के खिलाफ पिछले हफ्ते सायन पुलिस थाने में सामूहिक शिकायत दर्ज कराई थी। ग्राहकों का आरोप था कि अधिकारियों ने उनकी रकम का दुरुपयोग किया। रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक पर नियामकीय खामियों के चलते कई पाबंदियां लगाई हैं।
बैंक ने ग्राहकों को दिया आश्वासन
बैंक ने पिछले हफ्ते ग्राहकों के मन में बस गए डर को दूर करने का प्रयास किया था। ग्राहकों से कहा गया था कि उनका पैसा सुरक्षित है। सभी देनदारियों के लिए बैंक के पास पर्याप्त नकदी मौजूद है। बैंक के निलंबित एमडी जॉय थॉमस ने भी ये बात दोहराई थी। उन्होंने कहा था कि एचडीआईएल के कर्ज के अलावा बाकी लोन सुरक्षित हैं।
सात राज्यों में 137 शाखाएं
पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक एक अरबन को-ऑपरेटिव बैंक है। महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक, गोवा, गुजरात, आंध्रप्रदेश और मध्यप्रदेश में यह काम करता है जहां इसकी 137 शाखाएं हैं। यह देश के टॉप-10 को-ऑपरेटिव बैंकों में शामिल है। बैंक की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक 31 मार्च तक कर्मचारियों की संख्या 1,814 थी।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *