PMC ने 2,500 करोड़ न चुकाने वाले को ही फिर दे दिया लोन

मुंबई। PMC (पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉर्पोरेशन) बैंक ने 2,500 करोड़ रुपये न चुकाने वाले बिल्डर को ही फिर लोन जारी कर दिया।
बैंक ने HDIL के वाइस चेयरमैन के नाम 96.5 करोड़ रुपये का पर्सनल लोन जारी कर दिया।
मुंबई मिरर ने बैंक से जुड़े कुछ दस्तावेज देखे तो इस बात का खुलासा हुआ। दस्‍तावेजों से पता चला कि अगस्त के महीने में कर्ज में डूबी हाउसिंग डिवेलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (HDIL) के वाइस चेयरमैन व एमडी सारंग वाधवान को बैंक ने 96.5 करोड़ रुपये का पर्सनल लोन दिया। यह राशि 2500 करोड़ रुपये के उस लोन के इतर थी, जिसे चुकाना सारंग ने बंद कर दिया था। यही वह लोन है जिसे पीएमसी बैंक ने आरबीआई की गाइडलाइंस के बावजूद एनपीए में नहीं डाला था।
दिवालिया हो चुकी कंपनी पर बकाया इस लोन को बैंक ने तब भी एनपीए में नहीं डाला था जबकि कंपनी लोन चुकाने में लगातार फेल होती रही थी। बावजूद इसके, कंपनी के वाइस चेयरमैन को फिर पर्सनल लोन जारी कर दिया गया।
गुरुवार को रिजर्व बैंक ने पीएमसी बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए पाबंदी की अवधि के दौरान विदड्रॉल की सीमा को 1 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया। केंद्रीय बैंक ने 24 सितंबर को बैंक के बैंक पर ऑपरेश्नल रोक लगाई थी, जिसके बाद से बैंक के ग्राहक खासे परेशान हैं। सिर्फ एक खाते (HDIL) के कारण कैसे 35 साल पुराना PMC बैंक खस्ताहाल हो गया।
अब यह बात सामने आई है कि HDIL और सारंग वाधवान, दोनों ने बैंक ऑफ इंडिया (BoI) से लिया कर्ज चुकाने के लिए PMC बैंक से कर्ज लिया था। इसी के बाद कंपनी के खिलाफ बैंकरप्सी प्रोसीडिंग्स शुरू हुईं। BoI मामले को लेकर NCLT पहुंचा था। हालांकि बाद में बैंक ने अपनी याचिका वापस ले ली क्योंकि दोनों के बीच अकाउंट सेटल करने को लेकर समझौता हो गया था। इसके बाद अगस्त में बैंक ने नई याचिका दायर की क्योंकि कंपनी वादे मुताबिक अगस्त 2019 तक अकाउंट सेटल नहीं कर पाई।
31 अगस्त को BoI ने कहा कि उसने HDIL के खिलाफ बैंकरप्सी के मामले को 2 हफ्तों के लिए टाल दिया है क्योंकि कंपनी ने उसे 96.5 करोड़ रुपये के दो पेऑर्डर दिए हैं। ये पेऑर्डर PMC बैंक की ओर से जारी किए गए थे।
RBI के सूत्रों ने बताया कि PMC बैंक ने कुल 8,300 करोड़ रुपये के कर्ज दिए हैं, जिसमें से 31% HDIL को जारी किया गया। RBI की गाइडलाइन्स के मुताबिक, बैंक किसी व्यक्ति या कंपनी को 15% से ज्यादा लोन जारी नहीं कर सकता। बहरहाल, PMC बैंक का मामला देख रहे RBI एडमिनिस्ट्रेटर जेबी बोहरा ने इस बात की पुष्टि करने से इंकार कर दिया कि बैंक के खिलाफ एक्शन शुरू किए जाने का ट्रिगर सारंग वाधवा को दिया गया 96.5 करोड़ रुपये का पर्सनल लोन था या नहीं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *