जयपुर की रैली में पीएम ने कहा, कांग्रेस को आजकल लोग ‘बेल गाड़ी’ कहने लगे हैं

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जयपुर की रैली से राजस्थान में विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंका। जयपुर के प्रसिद्ध अमरूदों के बाग से उन्होंने राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की जमकर तारीफ की और सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। इस दौरान उन्होंने पूर्व की कांग्रेस सरकार पर तंज भी कसा। प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग अब कांग्रेस को ‘बेल गाड़ी’ कहने लगे हैं क्योंकि पार्टी के कई नेता जमानत पर हैं।
उन्होंने कहा कि चार साल पहले कांग्रेस के नेताओं के नाम पर पत्थर जड़ने की होड़ मची हुई थी। मोदी ने कहा कि पिछली सरकार से खजाना खाली मिला था। हालांकि अब मौजूदा केंद्र और राज्य सरकार मिलकर केवल विकास के अजेंडे पर काम कर रही है। उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि अब योजनाएं अटकती, लटकती या भटकती नहीं हैं।
13 परियोजनाओं का शिलान्यास
इस दौरान पीएम ने 2100 करोड़ रुपये की 13 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। वह 12 योजनाओं के लाभार्थियों से भी मिले। उन्होंने कहा कि एक वर्ग है जिसे बीजेपी, मोदी या वसुंधरा राजे का नाम सुनते ही बुखार हो जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से सबसे बड़ा लाभ यह है कि लाभार्थियों से सुनकर दूसरे लोग भी योजना का लाभ लेने को उत्सुक होते हैं। इसके कारण सरकारी मशीनरी पर दबाव भी पैदा होता है।
MSP बढ़ाने पर थपथपाई सरकार की पीठ
उन्होंने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का सरकार का लक्ष्य दोहराया। पीएम ने बताया कि देशभर में 14.5 करोड़ सॉइल हेल्थ कार्ड बांटे जा चुके हैं। लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य दिए जाने की भी बात उन्होंने दोहराई। उन्होंने कहा कि एक क्विंटल बाजरा की अनुमानित लागत 990 रुपये होती है। सरकार ने अब MSP बढ़ाकर 1950 रुपये कर दिया है। ज्वार का लागत मूल्य 1620 है अब 2430 रुपये MSP दिया गया है। मक्के की भी लागत 1130 रुपये आंकी जाती है, इसका 1700 रुपये MSP किया गया है। मूंग का लागत मूल्य 4650 रुपये है, इसका MSP करीब 7000 रुपये किया गया है।
योजनाओं का आंकड़ा पेश किया
एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि भारत में 5 करोड़ लोग गरीबी से मुक्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान में स्वच्छ भारत मिशन के तहत लगभग 80 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है। 2.5 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले गए हैं। 6 लाख से अधिक गरीबों को घर दिए गए हैं और उज्जवला योजना के तहत 33 लाख से अधिक माताओं और बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए है।
राजे सरकार की पानी की योजना की तारीफ
वसुंधरा सरकार की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के माध्यम से 4,000 करोड़ से अधिक के प्रॉजेक्ट पूरे किए गए हैं। उन्होंने पार्वती, काली, चंबल परियोजना को राष्ट्रीय प्रॉजेक्ट के तौर पर घोषित किए जाने की मांग का जिक्र किया। इस परियोजना से 13 जिलों की रहने वाली आबादी को पीने का पानी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मांग पर सकारात्मक कदम उठाएगी।
ग्राम स्वराज अभियान का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि बैंक खाता, बिजली, गैस, टीकाकरण, सुरक्षा कवच, एलईडी बल्ब गांवों में हो, यह सुनिश्चित किया जा रहा है। राजस्थान के कई गांवों को भी फायदा पहुंचाया जाएगा। कहा कि गांवों को स्मार्ट बनाने के लिए 7000 करोड़ की मंजूरी दी जा चुकी है।
कांग्रेस पर तंज, कहा ‘बेल गाड़ी’
उन्होंने आरोप लगाया कि पहले की सरकारों की नीयत अच्छी नहीं थी। कांग्रेस को आजकल लोग ‘बेल गाड़ी’ बोलने लगे हैं। उन्होंने दोहराया, ‘बैलगाड़ी नहीं बेल गाड़ी’। मोदी ने कहा कि कांग्रेस के दिग्गज कहे जाने वाले कई नेता आजकल जमानत पर हैं।
सेना की बात कर कांग्रेस पर निशाना
उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों ने सेना की क्षमता पर भी सवाल उठाने का पाप किया। मोदी ने कहा कि जिनको परिवार की राजनीति करनी है करें, हमारी नीतियां राष्ट्र निर्माण के लिए स्पष्ट हैं। इससे पहले उन्होंने कहा कि राजस्थान में शक्ति और भक्ति का संगम है। उन्होंने राणा प्रताप, भामाशाह, पन्ना धाई, मीराबाई आदि को भी याद किया।
इससे पहले वायुसेना के विशेष विमान से उनके सांगानेर हवाई अड्डे पहुंचने पर राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उनकी अगवानी की।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »