Cyclone Fani को लेकर PM मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक

नई दिल्‍ली। Cyclon Fani के संबंध में सभी विभागों की तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने बैठक कर स्‍थितियों की समीक्षा की, वहीं रेलवे ने भी 81 ट्रेनों रद करने के साथ ही 2 ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया है।

Cyclone Fani को लेकर मौसम विभाग ने देश में अलर्ट जारी किया हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थोड़ी देर पहले Cyclon Fani से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक भी की है। इस बैठक में तेजी से बढ़ रहे खतरे की समीक्षा करने के बाद, पीएम मोदी ने केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे प्रभावित राज्यों के अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए रखें, निवारक उपायों को सुनिश्चित करें, और आवश्यकतानुसार राहत और बचाव कार्यों के लिए प्रभावी कदम उठाएं।

इस बैठक में कैबिनेट सचिव, पीएम के प्रधान सचिव, पीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव, गृह सचिव और आईएमडी, एनडीआरएफ, एनडीएमए और पीएमओ आदि के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। वहीं ओडिशा में पुरी के तटीय इलाकों में लोगों को अलर्ट कर कहा गया है कि वो समुंद्र में ना जाए। कोस्ट गार्ड के आईजी ने बताया कि हमने 8 बचाव दल, 4 विशाखापत्तनम और 4 चेन्नई में तैनात किए हैं। साथ ही हमने राहत कार्य के लिए विशाखापत्तनम और चेन्नई में चेतक हैलीकॉप्टर भी तैनात कर दिए है।

Cyclone Fani शुक्रवार दोपहर को ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट पर दस्तक देगा। उस समुद्री तूफान का असर तटीय राज्यों तक ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड से लेकर झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी तक देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने फानी को लेकर हाई अलर्ट किया हुआ है, विभाग के अनुसार ओडिशा के पुरी में इस तूफान का लैंडफॉल हो सकता है। ओडिशा में शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है और तटीय जिलों में रह रहे लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। Fani लेकर मौसम विभाग (IMD) ने यूपी के किसानों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग से जारी चेतावनी में कहा गया है कि राज्य में 2 और 3 मई को तेज हवा व बारिश हो सकती है।

चक्रवाती तूफान फानी ने आंध्र प्रदेश में दस्तक दे दी है। वहां तटीय जिले श्रीकाकुलम के एक गाव में बारिश शुरू हो गई है। बता दें कि ये उन्हीं अन्य तीन क्षेत्रों गोदावरी, विशाखापट्टनम, विजयनगरम में से एक है जहां चक्रवाती तूफान फानी को लेकर अलर्ट जारी किया गया था। आंध्र प्रदेश राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीम Cyclone Fani के मद्देनजर इचाकपुरम, श्रीकाकुलम पहुंच गई है। भारतीय एयरपोर्ट एयॉरिटी ने भी तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर सभी तरह की सावधानियां और सर्च ऑपरेशन तुरंत लागू किया जाने का निर्देश दिया है।

भुवनेश्वर मौसम विभाग के अधिकारी एच आर बिसवा ने कहा कि आज ओडिशा के दक्षिण तटीय इलाकों आंतरिक ओडिशा के आसपास के इलाकों में भारी या उससे कही अधिक मात्रा में बारिश हो सकती है। उन्होंने आगे कहा कि कल 11 तटीय जिलों के साथ-साथ आंतरिक जिलों में भारी से बहुत ज्यादा वर्षा होगी। दक्षिण पूर्व रेलवे दो और विशेष ट्रेनें पुरी से आज दोपहर 3 बजे और 6 बजे हावड़ा के लिए शुरू करेगा। इस ट्रेन का स्टॉप भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर, केंदुझर रोड, भद्रक, बालासोर और खड़गपुर होंगे।

तूफान के चलते मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने ओडिशा में ‘यलो अलर्ट’ जारी किया हुआ है। इसके अलावा तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और झारखंड में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी है। ओडिशा प्रशासन राहत कार्यों की तैयारियों में लगा हुआ है। राज्य में फायर सर्विसेज को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। साथ ही भुवनेश्वर में लगभग 50 टीमें अलर्ट पर हैं।

रेलवे ने  रद कीं ये 81 ट्रेनें
रेलवे ने भी फानी के कारण लगभग 81 ट्रेनों को रद कर दिया है। फानी ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लगभग 15 जिलों को प्रभावित कर सकता है। रेलवे ने कहा कि वो टिकट के पूरे पैसे वापस करेंगे अगर निर्धारित तिथि से तीन दिनों पहले टिकट लिए गए होंगे। जिन ट्रेनों को रद किया गया है, उनमें हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, पटना-एरनाकुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-रामेश्वरम एक्सप्रेस शामिल हैं। सभी प्रमुख स्टेशनों के खानपान स्टॉल पर पर्याप्त मात्रा में सूखी खाद्य वस्तुएं, जनता खाना और पानी की बोतलें उपलब्ध कराई जा रही हैं। रेलवे अधिकारी ने कहा कि ट्रेनें रद्द होने के कारण यात्रियों को किसी तरह की असुविधा का सामना ना करना पड़े इसके लिए लोकल ट्रांसपोर्ट को सड़क वाहनों को किराए पर लेने के लिए अनुबंधित किया जाना चाहिए।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »