CII की बैठक में बोले PM मोदी, भारत की इकोनॉमी ने फिर गति पकड़ी है

नई दिल्‍ली। भारतीय उद्योग परिसंघ CII की दो दिवसीय वार्षिक बैठक 2021 शुरू हो गई है। बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जा रही है। बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। PM मोदी ने कहा कि महामारी के बीच आज की यह बैठक बहुत अहम है। इंडस्ट्री ने देश की जरूरतों को हर संभव सहयोग दिया है। अब भारत की इकोनॉमी फिर से गति पकड़ रही है। PM मोदी ने कहा कि हमने इतिहास की गलती को सुधारते हुए रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स को खत्म किया है। इससे उद्योग और सरकार के बीच भरोसा बढ़ेगा।
सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री हेंग स्वी कीट एक विशेष अंतर्राष्ट्रीय अतिथि और अध्यक्ष के रूप में सभा में उपस्थित रहे। बैठक का विषय ‘भारत के 75 साल: आत्मनिर्भर भारत के लिए सरकार और व्यवसायी मिलकर कर रहे हैं काम’ रखा गया है।
PM मोदी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि CII की ये बैठक इस बार 75वें स्वतंत्रता दिवस के माहौल में, आजादी के अमृत महोत्सव के बीच हो रही है। उन्होंने कहा, भारतीय उद्योग जगत के नए संकल्पों और लक्ष्यों के लिए बहुत बड़ा अवसर है।
सरकार उद्योग जगत के साथ
उन्होंने कहा कि आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है। जो भारत कभी विदेशी निवेश से आशंकित था, आज वो हर प्रकार के निवेश का स्वागत कर रहा है। इंडस्ट्री ने देश की जरूरतों को हर संभव सहयोग दिया। भारत की इकोनॉमी फिर से गति पकड़ रही है। सरकार उद्योग जगत के साथ है, नए अवसर को ध्यान में रखते हुए लक्ष्य पूरा करें। आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व, भारतीय उद्योगों पर है।
आज देश की स्थिति तेजी से बदल रही है। देश का फॉरेक्स रिजर्व हाई पर पहुंच गया है, आज हर भारतीय देश में बने प्रोडक्ट को अपनाना चाहता है। आत्मनिर्भर भारत अभियान आगे बढ़ने में बहुत मदद करेगा।
लोगों की भावना देश में बने प्रोडक्ट्स के साथ
भारत में बने प्रोडक्ट्स के महत्व की बात करते हुए PM मोदी ने कहा कि आज स्थिति तेजी से बदल रही है। आज देशवासियों की भावना देश में बने प्रोडक्ट्स के साथ हैं। कंपनी भारतीय हो, ये जरूरी नहीं, लेकिन आज हर भारतीय, देश में बने प्रोडक्ट्स अपनाना चाहता है।
उन्होंने आगे कहा कि एक समय था जब हमें लगता था कि विदेशी ही बेहतर है। इस सोच का परिणाम क्या हुआ, ये आप जैसे इंडस्ट्री के दिग्गज अच्छे से समझते हैं। हमारे अपने ब्रांड जो हमने सालों की मेहनत के बाद खड़े किए थे, उनको विदेशी नामों से ही प्रचारित किया जाता था।
युवाओं की सराहना की
युवाओं की हिम्मत की सराहना करते हुए PM मोदी ने कहा कि आज भारत के युवा जब मैदान में उतरते हैं, तो उनमें हिचक नहीं होती। वो मेहनत करना चाहते हैं, रिस्क लेना चाहते हैं और नतीजे लाना चाहते हैं। ये भाव आज हम अपने युवाओं में देख रहे हैं। इसी तरह का आत्मविश्वास आज भारत के स्टार्टअप में है।
हमने GST लागू किया
GST के लागू करने के फैसले पर PM मोदी ने कहा कि आज देश में वो सरकार है जो राष्ट्रहित में बड़े से बड़ा रिस्क उठाने के लिए तैयार है। GST तो इतने सालों तक अटका ही इसलिए क्योंकि पहले की सरकारें पॉलिटिकल रिस्क लेने की हिम्मत नहीं जुटा पाईं। हमने न सिर्फ GST लागू किया बल्कि आज हम रिकॉर्ड GST कलेक्शन होते देख रहे हैं। मेक इन इंडिया के साथ-साथ एक्सपोर्ट और रोजगार को गति देने के लिए सरकार ने प्रभावी PLI स्कीम भी शुरू की है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *