मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने Afreen Shaikh जिक्र किया तो कवि नीरज को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने आज Afreen Shaikh का जिक्र किया तो कवि गोपालदास नीरज को श्रद्धांजलि दी । गुजरात के ऑटो रिक्शा चालक की बेटी आफरीन शेख की काबिलियत और उनकी प्रतिभा की तारीफ करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नहीं भूले। अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने आफरीन की जमकर सराहना की। Afreen Shaikh भी बेहद खुश हैं, क्योंकि पीएम मोदी ने आज उनके नाम का जिक्र ‘मन की बात’ में किया।

मैं बहुत खुश हूं : Afreen Shaikh

गुजरात बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 98.31 फीसद अंक हासिल करने वाली आफरीन शेख ने कहा, ‘मैं बेहद खुश हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने आज (29 जुलाई) मेरे नाम का जिक्र मन की बात में किया। यह मेरे लिए एक बड़ा अवसर है। मेरी कड़ी मेहनत का फल मिल गया। मेरा मानना है कि विजेता कभी नहीं हारता और हार मानने वाला कभी नहीं जीतता।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में प्राकृतिक आपदाओं और घटनाओं का जिक्र किया। उन्होंने लोगों से प्रकृति रक्षा का संकल्प लेने को कहा। ताकि प्राकृतिक आपदाओं में कमी आ सके।

पीएम ने दिवंगत कवि गोपाल दास नीरज का जिक्र करते हुए हुए कहा, “प्रिय कवि नीरज जी हमें छोड़कर चले गए। नीरज जी की एक विशेषता रही थी, आशा, भरोसा, दृढसंकल्प, स्वयं पर विश्वास हर बात प्रेरणा दे सकती है। नीरज जी को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं।

पीएम मोदी ने जारी जुलाई-अगस्त महीने को खास बताया। इस दौरान किसान जहां नई रोपाई करते हैं, वहीं युवा नए कॉलेजों में दाखिला लेते हैं। पीएम ने कुछ युवाओं का हवाला देते हुए उनसे प्रेरणा लेने की बात कही। उनके मुताबिक मध्यप्रदेश के अत्यंत गरीब परिवार के आशाराम चौधरी ने जीवन की मुश्किल चुनौतियों को पार करते हुए एम्स की एमबीबीएस की परीक्षा पास की। इसी तरह रायबरेली के दो आईटी प्रोफेशनलों योगेश साहू और रजनीश बाजपेयी ने चुनौती स्वीकार करते हुए स्मार्ट गांव ऐप का निर्माण किया। जिसकी प्रधानमंत्री ने सराहना की।

प्रधानमंत्री ने पंढरपुर की धार्मिक यात्रा के साथ ही महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक को याद किया। 23 जुलाई लोकमान्य तिलक की जयंती है, जबकि 01 अगस्त को उनकी पुण्यतिथि है।

प्रधानमंत्री ने महान सपूत चंद्रशेखर आजाद का भी जिक्र किया, जिनकी 23 जुलाई को ही जयंती है। आजाद ने अंग्रेजों से लोहा लेते हुए अपने प्राण निछावर किए थे।

प्रधानमंत्री ने फिनलैंड में चल रही जूनियर अंडर-20 विश्व एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप में 400 मीटर की दौड़ में हिमा दास के गोल्ड मेडल हासिल करने को अद्भुत उपलब्धि बताया। इसके अलावा पारा ओलंपिक ग्रां प्री में योगेश ने डिस्कस थ्रो में गोल्ड मेडल जीता, सुंदर सिंह गुर्जर ने भी गोल्ड मेडल जीता है। पीएम ने एकता, योगेश और सुंदर सिंह की हौसलाफजाई की।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »