गन्ना किसानों से मिले PM Modi, खरीफ फसल का MSP 150% करेगी सरकार

नई दिल्‍ली। PM Modi ने आज शुक्रवार को गन्ना किसानों से मिलकर कहा कि सरकार खरीफ फसल का MSP 150% करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र और कर्नाटक के गन्ना किसानों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि खरीफ फसलों की लागत राशि पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 150 फीसदी किया जाएगा। इस बाबत अगले सप्ताह घोषणा की जाएगी।

PM Modi ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट की आगामी बैठक के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 150 फीसदी करने को मंजूरी दे दी जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि खरीफ की फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 150 फीसदी की वृद्धि होने से किसानों की आमदनी में इजाफा होगा। इस दौरान 140 से ज्यादा किसान मौजूद थे।

दिल्ली में गन्ना किसानों से मुलाकात के दौरान PM Modi ने यह भी कहा कि साल 2018-19 के लिए गन्ना की उचित कीमत का ऐलान किया जाएगा, जो साल 2017-18 की कीमत से ज्यादा होगा। इसके अलावा जिन किसानों के गन्ना की रिकवरी 9.5 फीसदी से ज्यादा होगी, उनको सरकार इंसेंटिव दिया जाएगा।

हाल ही में मोदी सरकार को गन्ना किसानों कड़ा विरोध झेलना पड़ा था। गन्ना की कीमत नहीं बढ़ाए जाने को लेकर किसान सड़कों में उतर आए थे।

इससे पहले 20 जून को PM Modi ने नमो ऐप के जरिए किसानों से बात की थी। इस दौरान उन्होंने कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी दी थी. प्रधानमंत्री ने कहा था कि किसान हमारे अन्नदाता हैं। वो हमें भोजन देते हैं। देश की अर्थव्यवस्था को बदलने का पूरा श्रेय सिर्फ किसानों को ही जाता है। PM Modi ने कहा कि देश के विकास के लिए किसानों ने खून-पसीना एक किया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »