पीएम मोदी द्वारा IIT Bhubaneswar का उद्घाटन, ओडीशा को दीं 14,500 करोड़ की विकास परियोजनाऐं

IIT Bhubaneswar के उद्घाटन पर पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा के विकास के लिए समर्पित भाव से काम करने का हमारा संकल्प आज एक और अहम पड़ाव पर पहुंचा है

भुवनेश्वर। आज पीएम मोदी ने IIT Bhubaneswar का उद्घाटन कर ओडीशा राज्य को 14,500 करोड़ की सौगात दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने IIT Bhubaneswar का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने स्वास्थ्य, सड़क-राजमार्ग, उच्च शिक्षा से जुड़ी करीब 14,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया।

IIT Bhubaneswar के उद्घाटन के इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा के विकास के लिए समर्पित भाव से काम करने का हमारा संकल्प आज एक और अहम पड़ाव पर पहुंचा है। थोड़ी देर पहले 14 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के अनेक प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है।

पीएम ने कहा, ‘पूर्वी भारत को पाइप से गैस पहुंचाने की दिशा में प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना तेज़ गति से चल रही है। इसी के तहत आज जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा पाइपलाइन प्रोजेक्ट के बोकारो-आंगुल सेक्शन का शिलान्यास आज किया गया है।

साधनों-संसाधनों का विकास तब तक अपूर्ण है जब तक सांस्कृतिक विकास का आयाम उससे नहीं जुड़ता। देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने वाली पायका क्रांति के 200 वर्ष पूरे होने पर एक विशेष डाक टिकट और सिक्का भी आज जारी किया गया है।’

पीएम मोदी इंडियन ऑयल के पारादीप-हैदराबाद पाइपलाइन परियोजना और गेल (इंडिया) के बोकारो-अंगुल क्षेत्र की जगदीशपुर हल्दिया और बोकारो धमरा पाइपलाइन (जेएचबीडीपीएल) का भी शिलान्यास करेंगे। इसकी जानकारी शुक्रवार को एक संयुक्त पत्रकार वार्ता में आईओसीएल और गेल इंडिया के अधिकारियों ने घोषणा करते हुए कहा कि ये परियोजनाएं दो साल में पूरी होंगी। ये दोनों परियोजनाएं 7,200 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की जाएंगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *