वाराणसी में PM Modi: दो दिवसीय दौरे पर करेंगे कई योजनाओं का शिलान्‍यास व लोकार्पण

PM Modi आज आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से मिले व नरउर गांव का दौरा किया

वाराणसी । वाराणसी में PM Modi का दो दिवसीय दौरा आज व कल तक रहेगा जहां वे कई योजनाओं का शिलान्‍यास व लोकार्पण करेंगे। इसी कड़ी में आज वे डीरेका में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से मिले व पीएम मोदी ने जब उन्‍हें यशोदा कहकर संबोधित किया तो कुछ आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां भावुक होकर रो पड़ीं। इसके बाद उन्‍होंने नरउर गांव का दौरा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय काशी दौरे पर सोमवार को बाबतपुर एयरपोर्ट वायु सेना के विशेष विमान से शाम 4:50 बजे पहुंचे। एयरपोर्ट पर मुख्‍यमंत्री, पार्टी पदाधिकारियों के अलावा अन्‍य जनप्रतिनिधियों ने उनकी आगवानी की। इसके बाद पीएम सेना के हेलीकॉप्टर में बैठ कर डीएलडब्‍ल्‍यू गए जहां से पह नरउर गांव रवाना हो गए। गांव जाकर शाम छह बजे उन्‍होंने स्‍कूली बच्‍चों से मुलाकात की।नरउर प्राथमिक स्कूल पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ उठाकर ग्रामीणो का उत्साह वर्धन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने बच्चों संग संवाद कर उनको प्रेरित किया तो बच्चो ने भी गुलाब का फूल भेंट कर उनको जन्‍मदिन की बधाई दी।

PM Modi in Varanasi: Two-day tour will be laid on the foundation stone
PM Modi in Varanasi: Two-day tour will be laid on the foundation stone

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से पीएम मोदी ने पूछा कि आप लोग कहां आंगनवाड़ी चलाती हैं। जब तक सभी जवाब देतीं तब तक पीएम ने खुद ही बताया कि आप लोग आंगनबाड़ी केन्द्र यशोदा भवन में चलाती हैं। साथ ही आंगनबाडी के मानदेय बढने पर पूछा कि आप लोग खुश हैं। इस पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि वह अब खुश हैं। जब पीएम ने मानदेय बढने की बाबत पूछा तो सभी ने बताया कि ऑनलाइन पता चला। जब पीएम ने कहा कि मुझसे मिलकर कैसा लगा तो सभी ने एक स्‍वर में जबाब दिया- अच्छा। इसके बाद पीएम ने पूछा कि आप लोग आगे भी कार्य करेंगी तो सभी ने हां में जवाब दिया। आखिर में सभी से पीएम ने कहा कि आप लोग यशोदा माँ बन जाइये।

डीरेका से PM Modi पहुंचे नरउर गांव
डीरेका से पीएम नरेंद्र मोदी सड़क मार्ग से नरउर गांव शाम साढ़े पांच बजे रवाना हो गए। यहां वह एक प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के साथ बातचीत करेंगे जिन्हें गैर-लाभकारी संगठन ‘रूम टू रीड’ द्वारा सहायता दी जा रही है। बाद में देर शाम डीएलडब्ल्यू परिसर में प्रधानमंत्री छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री यहां पर अपना जन्‍मदिन मनाने के साथ बाबा विश्‍वनाथ दरबार में हाजिरी तो लगाएंगे ही साथ ही रात्रि प्रवास करने के दौरान शहर भ्रमण भी कर सकते हैं। इस बाबत सु‍रक्षा एजेंसियों ने भी अपनी मुकम्‍मल तैयारी कर रखी है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दी शुभकामना

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सोमवार दोपहर बाद करीब तीन बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंच गए। पीएम को जन्‍मदिन की टवीटर पर उन्‍होंने शुभकामना देते हुए लिखा कि- देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी का भगवान काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में प्रदेशवासियों की ओर से हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन। आदरणीय प्रधानमंत्री जी का ये दौरा ऐतिहासिक होने के साथ-साथ विकास को नई ऊंचाई देगा।

200 बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाते हुए पीएम उनसे संवाद भी किया

पीएम काशी प्रवास पहले दिन 17 सितंबर की शाम जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर नरउर गांव के सरकारी स्कूल में जाकर वहां के 200 बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाते हुए पीएम उनसे संवाद भी किया। यह आयोजन कई लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण रहा। एक ओर जहां वे बच्चों से अपने मन की बात साझा की तो वहीं बच्चे भी बिना रोकटोक से अपने मन की बात कहे। संवाद के लिए सरकारी स्कूल को चुन कर उन्होंने सरकारी मशीनरी को भी एक मौन संदेश दिया है कि उपेक्षा के शिकार इन विद्यालयों के लिए वे न सिर्फ संवेदनशील हैं बल्कि इनकी बेहतरी के लिए दृढ़ संकल्पित भी हैं।

18 सितंबर को  महामना की धरती से देंगे संदेश

काशी प्रवास के दूसरे दिन 18 सितंबर को महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की कर्मस्थली काशी हिंदू विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री का अगला पड़ाव होगा। महामना को बहुप्रतिक्षित भारत रत्न से सम्मानित करा चुके नरेंद्र मोदी महामना में अपने प्राण बसाने वाले बीएचयू परिवार के लिए अत्यंत खास हो चुके हैं। अपने जन्मदिन के रिटर्न गिफ्ट में पीएम बीएचयू एम्फीथियेटर मैदान की सभा में काशी को 557 करोड़ रुपये की सौगातें देते हुए लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। यहां होने वाले पीएम के संबोधन को सुनने के लिए समूचे बनारस सहित बीएचयू के छात्रों ने जोशो-जुनून के साथ तैयारियां शुरू कर दी हैं। शहर की अडिय़ों, गांव की चट्टियों से लेकर बीएचयू परिसर की कैंटीन और हॉस्टल की मेस तक में सिर्फ नरेंद्र मोदी की चर्चा चल रही है। बनारसी वैसे भी भावों से भरा होता है और देश के प्रधानमंत्री द्वारा अपना जन्मदिन काशी में मनाए जाने के फैसले ने उसे और भाव विह्वल कर दिया है।

बीएचयू के एम्फी थियेटर में जनसभा को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी मंगलवार को बीएचयू के एम्फी थियेटर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी 48 अरब 463.15 लाख की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे जिसमें अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, नागेपुर ग्राम पेयजल योजना के अलावा पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं। साथ ही पीएम बीएचयू में पांच अरब से बनने वाले वेद विज्ञान केंद्र व रीजनल इंस्टीट्यूट आफ आफ्थेल्मोलाजी का शिलान्यास करेंगे। जनसभा के बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

इन योजनाओं का लोकार्पण

शहरी विद्युत सुधार कार्य, पुरानी काशी- 36200 लाख रुपये
3722 मजरो में विद्युतीकरण का काम- 8461 लाख रुपये
सिंगल फेज के 90 हजार मीटर लगाने का काम- 990 लाख रुपये
33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र बेटावर का निर्माण- 280 लाख रुपये
33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र कुरुसातो का निर्माण- 258 लाख रुपये
नागेपुर ग्राम पेयजल योजना- 274 लाख रुपये
अटल इन्क्यूबेशन सेंटर 2000 लाख रुपये।

इन परियोजना का करेंगे शिलान्यास

बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना- 1200 लाख रुपये।
रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ आफ्थेल्मोलाजी- 3800 लाख रुपये।

काशी ने दी जन्मदिन की बधाई 

सोमवार की सुबह हर-हर महादेव के नारे के साथ ही काशीवासियों ने अपने सांसद व देश के PM Modi को उनके 68वें जन्मदिन की बधाई दी। मोदी शाम को वाराणसी आएंगे लेकिन सुबह से ही पीएम की लंबी उम्र, स्वास्थ्य की कामना करते हुए पूजा-पाठ किया। कहीं केक कटे तो कहीं लड्डू बंटे। काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंच समर्थकों ने बाबा से पीएम के दीर्घायु होने की कामना की। राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ अहिल्याबाई घाट पर गंगा में दुग्धाभिषेक किया। वहीं विधायक रविंद्र जायसवाल ने अर्दली बाजार स्थित मंदिर में हवन पूजन भी किया।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »