Nobel पुरस्कार विजेता अभिजीत को पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थशास्त्र के क्षेत्र में Nobel पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है। पीएम मोदी ने उनकी पत्नी फ्रांसीसी अर्थशास्त्री एस्तेय डिफ्लो और अमेरिकी अर्थशास्त्री माइकल क्रेमर को भी बधाई दी है।
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘अल्फ्रेंड Nobel की याद में आर्थिक विज्ञान के क्षेत्र में सम्मान पाने के लिए मैं अभिजीत बनर्जी को बधाई देता हूं। उन्होंने गरीबी उन्मूलन की दिशा में उत्कृष्ट योगदान दिया है।’ मोदी ने आगे ट्वीट किया, ‘मैं एस्तेय डिफ्लो और माइकल क्रेमर को भी इस प्रतिष्ठित नोबेल प्राइज जीतने के लिए बधाई देता हूं।’
कलकत्ता यूनिवर्सिटी और जेएनयू यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र अभिजीत यह सम्मान पाने वाले भारतीय मूल के दूसरे अर्थशास्त्री हैं। उनसे पहले अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अमर्त्य सेन को यह सम्मान दिया गया है।
बता दें कि अभिजीत पीएम मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान 2016 में घोषित नोटबंदी के कटु आलोचकों में से रहे हैं। बनर्जी के मुताबिक नोटबंदी से शुरुआत में जिस नुकसान का अंदाजा लगाया गया था, असल में यह उससे बहुत ज्यादा होगा। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की नम्रता काला के साथ संयुक्त तौर पर लिखे गए पेपर में उन्होंने नोटबंदी की आलोचना की थी।
वहीं, वह लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान घोषित कांग्रेस के बहुचर्चित न्यूनतम आय योजना NYAY का सलाहकारों में रहे हैं। इसके अतिरिक्त दिल्ली सरकार के अहम शिक्षा सुधारों में से एक ‘चुनौती’ उनके द्वारा विकसित किए गए मॉडल पर आधारित है। अभिजीत को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी बधाई दी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »